• Sat. Sep 28th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

इजरायल का हिज्बुल्लाह के गढ़ पर हमला, निशाने पर था चीफ नसरुल्लाह; धमाकों से दहला बेरूत

Byadmin

Sep 28, 2024


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन खत्म करने के बाद इजरायली सेना ने बेरूत में हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर जोरदार हमला किया। इस हमले में चार इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं इससे आसमान में नारंगी और काले रंग के धुएं का गुबार छा गया। इजराइल के तीन प्रमुख टीवी चैनलों के अनुसार हिजबुल्ला नेता हसन नसरुल्लाह को निशाना बनाने के लिए ये हमले किए गए। हालांकि सेना ने इस पर टिप्पणी से इनकार कर दिया। इस हमले में उसके घायल होने या मारे जाने की खबरें भी सामने नहीं आई हैं।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सेना ने आवासीय इमारतों के नीचे स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय को निशाना बनाया। इसके अलावा हिजबुल्ला के अल-मनार टेलीविजन के अनुसार, विस्फोट में चार इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इससे बेरूत से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित इमारतें भी हिल गईं। विस्फोट स्थल की ओर एंबुलेंस को जाते देखा गया। न्यूज रिपोर्टों के अनुसार,स्थानीय अस्पताल ने दावा किया कि इस हमले में उन्हें 10 गंभीर रूप से घायल लोग मिले हैं।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि इजराइली हवाई हमले में लेबनान के एक सीमावर्ती गांव में नौ सदस्यों वाले एक परिवार की मौत हो गई। वहीं, लेबनान में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हवाई हमलों के बीच हजारों लोगों के अपने घर-बार छोड़कर सुरक्षित ठिकानोें की ओर पलायन कर रहे हैं। वहीं लेबनान की आम जनता, इजराइल और हिजबुल्ला के बीच पूर्ण युद्ध की संभावना से निपटने के लिए संघर्ष कर रही है।

हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को बनाया निशाना- इजरायली सेना 

इजराइली सेना ने कहा कि उसने शुक्रवार को लेबनान के दक्षिणी हिस्से में दो घंटे की अवधि के दौरान दर्जनों हमले किए, जिसमें सिडोन और नबातियेह शहर भी शामिल हैं। इजरायली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला के रॉकेट लॉंचरों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया क्योंकि उन्होंने यहां से ही उत्तरी इजराइली शहर तिबेरियस की ओर कई रॉकेट दागे थे।

दौरा बीच में छोड़ इजरायल के लिए रवाना हुए नेतन्याहू

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन से अपने इरादे जाहिर करने के बाद नेतन्याहू अपने देश के लिए रवाना हो चुके हैं। पहले उनके अमेरिकी दौरे में और कार्यक्रम भी शामिल थे लेकिन इजरायली सेना द्वारा हिजबुल्लाह के गढ़ पर किए गए हमले के बाद इजरायली पीएम नेतन्याहू वापस अपने देश के लिए रवाना हो गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में जमकर बरसे नेतन्याहू

संयुक्त राष्ट्र महासभा में जोरदार तरीके से अपनी बात रखते हुए इजरायली पीएम ने कहा कि लेबनान के आतंकी गुट हिजबुल्लाह ने इजरायल के एक हिस्से को घोस्ट टाउन में बदल दिया है। वह लगातार हमारे स्कूलों, रसोई घरों , अस्पतालों पर रॉकेट दागता है। मैं संयुक्त राज्य अमेरिका से पूछता हूं कि अगर उनके सैन डिएगो पर कोई ऐसे हमला करता तो वह कितने दिनों तक चुप रहते, आखिर अमेरिकी सरकार इसे कितने दिन बर्दाश्त करती। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि वह नहीं करते। हम भी वही कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने हिजबुल्लाह के कमांडरों को खत्म कर दिया उनकी जगह जिन्होंने ली हमने उनको भी खत्म कर दिया मैं यह बता देना चाहता हूं कि जो भी उनकी जगह लेगा हम उसका भी खात्मा कर देंगे।

इससे पहले, इजरायल ने इस हफ्ते अपने फाइटर जेट्स और मिसाइलों का रुख गाजा की तरफ से हटा कर लेबनान की तरफ कर दिया। लगातार होते इन हवाई हमलों में लेबनान में सैंकड़ों लोगों की जान चली गई। इजरायल का कहना है कि जब तक वह हिजबुल्लाह को नेस्तानाबूद नहीं कर देता तब तक चैन से नहीं बैठेगा।

By admin