• Fri. Sep 27th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

भारी बारिश से मुंबई बेहाल, कई इलाकों में भरा पानी, 11 उड़ानें रद्द; आज स्कूल-कॉलेज भी बंद

Byadmin

Sep 26, 2024


Mumbai Rains: मॉनसून की विदाई से ठीक पहले महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में जमकर बारिश हो रही है। इससे कई निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया। कुर्ला और ठाणे स्टेशनों के बीच लोकल ट्रेनें रुक गईं और यात्री फंस गए, जबकि सड़कों पर ट्रैफिक धीमा हो गया। भारी बारिश का असर विमान सेवाओं पर भी पड़ा और 11 फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुंबई के सभी स्कूलों और कॉलेजों में कल गुरुवार (26 सितंबर 2024) को छुट्टी घोषित कर दी गई है। आईएमडी ने मुंबई शहर और उसके पड़ोसी जिलों के लिए अपने ऑरेंज अलर्ट को गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक रेड अलर्ट में अपग्रेड कर दिया है।

मुंबई के कई उपनगरों में बुधवार दोपहर से भारी बारिश हो रही है, जिसमें मुलुंड और उसके आसपास के इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश हुई। इससे निचले इलाके जलमग्न हो गए। अधिकारियों ने कहा कि बारिश के कारण लोकल ट्रेन सेवाएं भी देरी से चल रही हैं। शाम 5.30 बजे जारी चेतावनी में, आईएमडी ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं के साथ अत्यधिक भारी वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने 26 सितंबर के लिए पालघर के लिए रेड अलर्ट और ठाणे, रायगढ़, मुंबई और पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक और धुले जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई के कुर्ला, चेंबूर, मुलुंड, विक्रोली, ब्रीच कैंडी और कुछ अन्य इलाकों में भारी जलभराव की जानकारी मिली है।

एनसीपी (शरद पवार गुट) नेता सुप्रिया सुले ने फेसबुक लाइव के जरिए दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी इलाके में डूबी हुई सड़क दिखाई। उन्होंने एक इमारत के बाहर फंसे एक व्यक्ति को लिफ्ट देने की पेशकश की। पटरियों पर जलभराव के कारण कुर्ला और ठाणे के बीच कुछ जगहों पर लोकल ट्रेनों और एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं प्रभावित हुईं, जिससे यात्री अलग-अलग स्टेशनों पर फंस गए। एक रेल यात्री ने बताया, “भारी बारिश के कारण कुर्ला रेलवे ट्रैक जलमग्न हो गया, जिससे ठाणे और मुंबई के बीच लोकल ट्रेनों को ट्रैक पर ही रुकना पड़ा। इन ट्रेनों में हजारों यात्री फंसे हुए हैं।” मुंबई के एक नागरिक निकाय अधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम 6 बजे से पहले मुंबई के पूर्वी उपनगरों में सबसे अधिक 30 मिमी से भी कम बारिश हुई।

मुंबई में भारी बारिश के कारण 11 उड़ानें रद्द, 14 डायवर्ट

वहीं, मुंबई में भारी बारिश के कारण गुरुवार को यहां से 11 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 14 को डायवर्ट कर पास के हवाई अड्डों पर भेजा गया। मुंबई हवाई अड्डे पर रनवे संचालन को दो बार रोकना पड़ा, क्योंकि दृश्यता घटकर 300 मीटर रह गई, जबकि एयरलाइनों ने यात्रियों को सलाह जारी की कि वे महानगर के कुछ हिस्सों में यातायात की भीड़ और जल-जमाव के मद्देनजर हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचें। हवाई अड्डे के एक सूत्र ने कहा, “खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण रनवे संचालन को पहले सुबह 8.32 बजे से 8.43 बजे तक 11 मिनट के लिए रोका गया और फिर सुबह 10.36 बजे से 10.55 बजे तक 19 मिनट के लिए रोका गया, जो भारी बारिश के कारण 300 मीटर और रनवे विजुअल रेंज (आरवीआर) 500 मीटर पर आ गई।”

By admin