• Fri. Oct 18th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

आखिरी मौका! अगर अभी नहीं बने हैं मतदाता तो ऐसे करें आवेदन; महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में वोट डालने का मौका

Byadmin

Oct 18, 2024


अगले महीने यानी नवंबर में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव हैं। राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों पर मतदान 20 नवंबर को होंगे। 23 नवंबर को परिणामों की घोषणा होगी। महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ कुल मतदाता हैं। अगर आप अपने आपको बतौर मतदाता पंजीकृत कराना चाहते हैं तो आपके पास मौका है। 19 अक्टूबर की रात 12 बजे से पहले मतदाता के तौर पर अपना नाम खुद दर्ज करा सकते हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगले महीने यानी नवंबर में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव हैं। राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों पर मतदान 20 नवंबर को होंगे। 23 नवंबर को परिणामों की घोषणा होगी। महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ कुल मतदाता हैं। अगर आप अपने आपको बतौर मतदाता पंजीकृत कराना चाहते हैं तो आपके पास मौका है। 19 अक्टूबर की रात 12 बजे से पहले मतदाता के तौर पर अपना नाम खुद दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

खास बात यह है कि आप अपना पंजीकरण ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से करा सकते हैं। ऑफलाइन पंजीकरण के लिए आपको बीएलओ यानी बूथ लेवल अधिकारी से संपर्क करना होगा। यहां आपको फॉर्म 6 दिया जाएगा। इस फॉर्म को सही तरीके से भरकर और आवश्यक दस्तावेज के साथ बीएलओ के पास जमा करा करना होगा। इसके साथ आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, 10वीं और 12वीं के अंकपत्र में से कोई दस्तावेज संलग्न करना होगा।

ऐसे डाउनलोड करें फॉर्म

अगर आप फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो ‘मतदाता सेवा पोर्टल’ पर जाएं। यहां पर ‘सामान्य मतदाताओं के लिए नया पंजीकरण’ विकल्प पर डाउनलोड का विकल्प दिया है। इस पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन बतौर मतदाता पंजीकरण कराना चाहते हैं तो सबसे पहले ‘मतदाता सेवा पोर्टल’ पर जाएं। यहां सबसे ऊपर दायीं तरफ साइन अप बटन पर क्लिक करें। यहां आपके सामने एक साइन अप फॉर्म खुलेगा। सबसे पहले यहां मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कैप्चा भरकर कंटिन्यू बटन दबाएं।

पासवार्ड बनाना जरूरी

आपके स्क्रीन पर एक नया फॉर्म खुलेगा। यहां पर अपना पहला नाम और दूसरे खाने में अंतिम नाम भरना होगा। इसके बाद पासवर्ड क्रिएट करना होगा। उसी पासवर्ड को दोबारा कंफर्म पासवार्ड खाने में अंकित करें। इसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

ओटीपी के माध्यम से करें लॉगिन

कुछ ही समय में आपको दो ओटीपी मिलेंगी। पहले कॉलम में मोबाइल में प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद दूसरे विकल्प में ईमेल में आई ओटीपी अंकित करें। इसके बाद नीचे दिए वेरिफाई बटन पर क्लिक करें।

अच्छी तरह से भरें फॉर्म 6

उपरोक्त सभी विकल्पों को सफलतापूर्ण भरने के बाद आपको होम पेज पर आना है। यहां ‘मतदाता सेवा’ बटन पर क्लिक करके लॉगिन करें। आप पंजीकृत ईमेल या मोबाइल नंबर से लॉगिन कर सकते हैं। कैप्चा भरने के बाद आपके पास एक ओटीपी आएगी। इसे भरने के बाद वेरिफाई और लॉगिन बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप फॉर्म 6 डाउनलोड करके भर लें। संबधित दस्तावेजों के साथ फॉर्म को भरने के बाद समिट फॉर्म ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इस तरह आपका आवेदन हो जाएगा।

यहां करें आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

चुनाव से जुड़ी कोई भी जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर सकते हैं। मतदाता सी-विजिल एप पर आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कभी थे साथ अब होगी आमने-सामने की लड़ाई, महाराष्ट्र में बिछ रही है कई अबूझे समीकरणों की बिसात

यह भी पढ़ें: झारखंड-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, तारीखों का हुआ एलान; पढ़ें पूरी जानकारी

By admin