• Wed. Oct 2nd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

इसराइल के सहयोगी देशों ने ईरान के मिसाइल हमलों पर क्या कहा?

Byadmin

Oct 2, 2024


इसराइल पर हुआ हमला

इमेज स्रोत, Getty Images

इमेज कैप्शन, कई देशों ने इसराइल पर हुए हमले की निंदा की है

इसराइल के सहयोगी देशों ने मंगलवार रात हुए ईरान के मिसाइल हमलों की निंदा की है. इन हमलों से ख़ुद को बचाने के लिए लाखों इसराइली नागरिकों को बम शेल्टर में शरण लेनी पड़ी थी.

फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि इसराइल की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए फ्रांस की सेना को मध्य-पूर्व में एकत्रित किया गया है.

उन्होंने “लेबनानी नागरिकों और वहां की संस्थाओं के समर्थन में” एक सम्मेलन आयोजित करने का वादा किया.

इसके साथ ही उन्होंने इसराइल से जितना जल्दी हो सके लेबनान से अपने सैन्य अभियानों को समाप्त करने का आह्वान किया.

जापान के प्रधानमंत्री शिगेरु इशिबा ने ईरान के हमलों की निंदा की और इसे “अस्वीकार्य” बताया. उन्होंने सभी पक्षों से संयम बरतने को कहा.

पीएम इशिबा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “हम इसकी (ईरानी हमले) कड़ी निंदा करते हैं. इसके साथ ही हम स्थिति को शांत करने और संघर्ष को युद्ध में बदलने से रोकने के लिए सहयोग करना चाहते हैं.”

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ ने ईरान के मिसाइल हमले को “ख़तरनाक” बताया और चेतावनी दी कि अगर संघर्ष बढ़ा तो ये “नागरिकों को ख़तरे में डाल देगा”.

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि उन्होंने ईरान के हमले के बाद इसराइली रक्षा मंत्री योआव गैलंट से बात की.

दोनों ने ईरान की तरफ से दागी गईं करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइलों के खिलाफ इजराइल की रक्षा के लिए सम्नवित सहयोग की सराहना की है.

ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका ने इसराइल की तरफ आने वाली ईरान की मिसाइलें रोकी हैं.

एक बयान में ऑस्टिन ने कहा, “हम ईरान के इस कृत्य की निंदा करते हैं और ईरान से आगे हमले रोकने और उसके समर्थन वाले आतंकी संगठनों से भी हमले रोकने का आह्वान करते हैं.”

उन्होंने कहा, “मुझे उन अमेरिकी सैनिकों के कौशल और बहादुरी पर गर्व है, जिन्होंने ईरान के हमले से लोगों की जान बचाने में मदद की. साथ ही जो इजरायल की रक्षा का समर्थन और व्यापक संघर्ष को रोकना जारी रखे हुए हैं.”

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इसराइल पर हुए ईरान के हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा कि इसने निर्दोष नागरिकों की जान को ख़तरे में डाला.

ट्रूडो ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, “हम इस हमले के ख़िलाफ इसराइल के रक्षा करने के अधिकार का पूरी तरह समर्थन करते हैं. और सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए क्षेत्र में तनाव कम करने के अपने आह्वान को दोहराते हैं.”

By admin