• Thu. Oct 24th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

इस सप्ताह तीनों दिन गिरावट ही रही बाजार में, हुंडई का आईपीओ भी पिट गया, रिटेल इनवेस्टर्स क्या करे? – balanced advantage mutual fund gives you mental peace even in falling market

Byadmin

Oct 24, 2024


मुंबई: बीते मंगलवार को देश का सबसे बड़ा आईपीओ ह्यूंडई का आईपीओ (Hyundai IPO) लिस्ट हुआ। इसकी लिस्टिंग निगेटिव हुई। लिस्टिंग वाले दिन ही शेयर सात फीसदी से ज्यादा टूट गए। यही नहीं, इस सप्ताह लगातार तीन दिनों से शेयर बाजार डाउन है। पिछले सप्ताह भी कुछ दिन बाजार चढ़ा तो कुछ दिन बाजार में मंदी रही। सवाल यह उठता है कि ऐसे में रिटेल इनवेस्टर्स क्या करे?

समंदर के पानी में जहाज चलाना है

शेयर बाजार की यात्रा में उतार-चढ़ाव की तुलना आप समंदर के पानी में जहाज चलाने जैसा समझे। नाविक लहरों का सामना करते हैं। उन्हें यह पता नहीं होता कि अगली लहर कब आएगी। लेकिन वह मानसिक रूप से हर लहर को झेलने को तैयार रहता है। उसके लिए आप वह पूरी तरह से इक्विप्ड रहता है।

म्यूचुअल फंड में भी ऐसा होता है

जिस तरह नाविक तैयार रहते हैं, उसी तरह म्यूचुअल फंड में भी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (BAF) इसी तरह काम करते हैं। उसमें एक एक ऑटोमैटिक सेल एडजेस्टमेंट सिस्टम होता है जो लहरों की तीव्रता के आधार पर बदलता रहता है। वे अपनी सेल को समायोजित करते हैं। जब बाजार का वैल्यूएशन कम होता है तो इक्विटी में अधिक निवेश करते हैं और जब बाजार चढ़ जाता जाता है तो डेट प्रोडक्ट पर वापस आ जाते हैं। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आगे बढ़ना आसान हो।

जटिलता दूर करने के लिए डिजाइन

म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर सुनील शाह का कहना है कि बैलेंस्ड फंड हाइब्रिड म्यूचुअल फंड की डिजाइनिंग बाजार में समय की जटिलता को दूर करने के लिए की गई है। यह समझ लें कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव अपरिहार्य है। ऐसे अप्रत्याशित माहौल में, व्यक्तिगत निवेशकों के लिए खरीदने या बेचने का सही समय निर्धारित करना मुश्किल होता है। बीएएफ की अनूठी विशेषता यह है कि वे स्वचालित रूप से इक्विटी और डेट के बीच शिफ्ट होते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि निवेशक बाजार की तेजी में भाग लें और सुधार के दौरान कम से कम नुकसान करें। यह गतिशील आवंटन रणनीति विकास और जोखिम प्रबंधन के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण प्रदान करती है।

मन की शांति भी और रिटर्न भी

इस फंड को उन निवेशकों के लिए सबसे उपयुक्त बताया जाता है, जो निवेश के भावनात्मक नुकसान को कम करना चाहते हैं। साथ ही लगातार ग्रोथ की तलाश में रहते हैं। मतलब कि यह आपके निवेश की यात्रा को बेहतर तरीके से सुचारू बनाने में मदद कर सकता है। जोखिम और लाभ को संतुलित करते हुए मन की शांति प्रदान करता है। इस श्रेणी में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड सबसे बड़ा और पुराना है। इसका 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का एयूएम बन चुका है। 30 सितंबर, 2024 तक फंड ने एक साल के आधार पर 23.59% का मजबूत रिटर्न दिया और तीन साल और पांच साल के आधार पर क्रमशः 13.75% और 14.37% का सीएजीआर रिटर्न दिया है।

(डिस्क्लेमर: इस विश्लेषण में दिए गए सुझाव व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, एनबीटी के नहीं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश का निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श कर लें। क्योंकि शेयर बाजार की परिस्थितियां तेजी से बदल सकती हैं।)

By admin