• Mon. Oct 28th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

एक लाख के बना दिए 18 लाख रुपये, इस सरकारी कंपनी के शेयर ने दिया धांसू रिटर्न, निवेशक हुए मालामाल – psu stock rvnl share return more than 16oo percent in 5 years

Byadmin

Oct 27, 2024


नई दिल्ली: शेयर मार्केट में पिछले कुछ समय से मंदी का दौर देखने को मिल रहा है। इस मंदी के दौर में पीएसयू यानी सरकारी कंपनियों के शेयर भी अछूते नहीं रहे हैं। वहीं इनमें कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिनके शेयर ने लॉन्ग टर्म में निवेशकों को जबर्दस्त रिटर्न दिया है। इन्होंने निवेश को दोगुने या तीन गुने से ज्यादा कर दिया है।

इन्हीं में एक कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) है। इस शेयर ने लॉन्ग टर्म में निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। अब हम 5 साल की बात करें तो इतने समय में इसने निवेशकों के एक लाख रुपये को करीब 18 लाख रुपये में बदल दिया है। बात अगर एक साल के रिटर्न की करें तो इतने समय में भी इस शेयर ने निवेशकों को झोली भर दी है।
IPO Calendar: अगले हफ्ते किसी नए आईपीओ की एंट्री नहीं, लेकिन 8 की होगी लिस्टिंग, जानें पूरा कैलेंडर

एक साल में दिया दोगुना रिटर्न

आरवीएनएल के शेयर की कीमत अभी 420.80 रुपये है। एक साल पहले इसकी कीमत 157.70 रुपये थी। ऐसे में इसने एक साल में निवेशकों को करीब 167 फीसदी रिटर्न दिया है। अगर आपने एक साल पहले इसके एक लाख रुपये के शेयर खरीदे होते तो आज इनकी वैल्यू 2.67 लाख रुपये होती। यानी एक साल में आपको एक लाख रुपये के निवेश पर 1.67 लाख रुपये का फायदा हो चुका होता।

ऐसे बन गए एक लाख के 18 लाख रुपये

इस शेयर ने 5 साल में निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। पांच साल पहले इसके शेयर की कीमत 23.65 रुपये थी। इसने इन 5 वर्षों में करीब 1680 फीसदी रिटर्न दिया है। अगर आपने 5 साल पहले इसके एक लाख रुपये के शेयर खरीदे होते तो आज उन लाख रुपये की वैल्यू 17.80 लाख रुपये होती यानी करीब 18 लाख रुपये।

क्या करती है कंपनी?

आरवीएनएल एक सरकारी कंपनी है। यह कंपनी भारतीय रेलवे की इंफ्रास्ट्रक्चर फर्म है। यह रेलवे से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर काम करती है। इसमें डिजाइन से लेकर प्रोजेक्ट का अनुमान और कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट शामिल है। इसे ‘नवरत्न’ कंपनी का दर्जा मिला हुआ है। साल 2003 में इसे भारत सरकार की ओर से स्थापित किया गया था। इस कंपनी ने अब दूसरे देशों में भी रेल प्रोजेक्ट के लिए काम करना शुरू कर दिया है।

कैसे है कंपनी की वित्तीय स्थिति?

कंपनी का मार्केट कैप 87.48 लाख करोड़ रुपये है। चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 4,064.27 करोड़ रुपये था, जो ठीक पिछली तिमाही के मुकाबले कम था। मार्च 24 तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 6,700.69 करोड़ रुपये था। वहीं कंपनी के नेट प्रॉफिट की बात करें तो यह जून तिमाही में 217.81 करोड़ रुपये था जो पिछली तिमाही (मार्च 24) के मुकाबले कम रहा। मार्च 24 तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 433.32 करोड़ रुपये था।

डिस्क्लेमर: इस विश्लेषण में दिए गए सुझाव व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, एनबीटी के नहीं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश का निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श कर लें। क्योंकि शेयर बाजार की परिस्थितियां तेजी से बदल सकती हैं।

By admin