• Thu. Oct 24th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

कल का मौसम 25 अक्टूबर 2024: दिल्लीवालों को कब होगा गुलाबी ठंड का अहसास? आंध्र प्रदेश समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट – weather forecast 25 october 2024 kal ka mausam kaisa rahega delhi ncr north india winter temperature dana cyclone update

Byadmin

Oct 24, 2024


कल का मौसम 25 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर के तापमान में थोड़ी गिरावट आई है। हालांकि अभी भी गर्मी का अहसास बरकार है। मौसम विभाग के अनुसार, 25 से 29 अक्टूबर तक सुबह के समय धुंध रहेगी। दिन के समय आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री तक रह सकता है। दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में ठंड का अहसास होने लगेगा। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अब तक सर्दियों का खास असर नहीं दिख रहा है।आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुकवार से अगले 3 दिनों तक गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी) और यनम के अलग-अलग हिस्सों में 23 से 27 अक्टूबर के बीच गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए एक विज्ञप्ति में बताया, ‘‘उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।’ रायलसीमा के कुछ हिस्सों में 23 और 24 अक्टूबर को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

कल आपके यहां कैसा रहेगा तापमान?

शहर न्यूनतम तापमान (°C) अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली 19 33
नोएडा 21 33
गाजियाबाद 22 32
पटना 22 30
लखनऊ 23 34
जयपुर 22 35
भोपाल 19 32
मुंबई 23 35
अहमदाबाद 23 37
जम्मू 17 31

ओडिशा में चक्रवाती तूफान ‘दाना’, तटीय इलाकों में भारी बारिश

ओडिशा के तटीय इलाकों में गुरुवार की सुबह भारी बारिश हुई और तूफानी हवाएं चलीं तथा समुद्र की स्थिति भी खराब रही क्योंकि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ राज्य के तट के करीब पहुंच गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने बताया कि ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह पर शुक्रवार को तड़के चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के पहुंचने की संभावना है और इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘दाना’ पिछले छह घंटे के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा है और सुबह साढ़े पांच बजे यह पारादीप (ओडिशा) से लगभग 260 किमी दक्षिणपूर्व, धामरा (ओडिशा) से 290 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 350 किमी दक्षिण में रहा।

आंध्र प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका

बंगाल की खाड़ी में आए भीषण चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के चलते आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। अधिकारियों ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का प्रभाव आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में भी दिखाई दे रहा है। आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीडीएमए) ने तेज हवाओं के मद्देनजर लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है। दरअसल, भीषण चक्रवाती तूफान के कारण आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापट्टनम जिलों के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चल रही हैं। आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने तेज हवाओं के मद्देनजर मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने को कहा है। उन्होंने कृष्णापट्टनम, मछलीपट्टनम, काकीनाडा, गंगावरम, विशाखापट्टनम, कलिंगपट्टनम और निजामपट्टनम बंदरगाहों पर अलर्ट जारी किया है।

झारखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव से झारखंड के कई हिस्सों में गुरुवार रात से भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोल्हान क्षेत्र (पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम जिला) में शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। अधिकारी ने बताया कि इस श्रेणी की चेतावनी 24 घंटों में 115 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर तक भारी वर्षा का संकेत देती है। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा, ‘भारी बारिश के अलावा, क्षेत्र में गरज के साथ बारिश हो सकती है और 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।’

By admin