• Sat. Oct 5th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

जम्मू कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी,कौन बनेगा जम्मू कश्मीर का नया मुख्यमंत्री? कश्मीरी पत्रकार के अनुमान से आप भी चौंक जाएंगे – jammu kashmir assembly election 2024 exit poll yana mir predicts engineer rashid being the next cm

Byadmin

Oct 4, 2024


श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनावों के परिणाम का पूरे देश को इंतजार है। सभी के जेहन में सवाल है कि जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी। हरियाणा में वोटिंग और जम्मू कश्मीर के एग्जिट पोल से पहले कश्मीरी पत्रकार याना मीर ने अपना अनुमान व्यक्त किया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा है कि इंजीनियर रशीद को जम्मू कश्मीर को नया मुख्यमंत्री होना चाहिए। एएनआई के पॉडकास्ट में याना मीर ने कहा कि लोग इंजीनियर रशीद के मुख्यमंत्री बनने से अधिक खुश होंगे।
क्या बोलीं याना मीर?
जब याना मीर ने कहा कि कांग्रेस के पास कोई ढंग का उम्मीदवार नहीं है जो राज्य का मुख्यमंत्री बन सके। याना मीर ने कहा कि वह ऐसा मानती हैं कि अगर इंजीनियर रशीद सीएम बनते हैं तो लोग खुश होंगे। याना मीर ने कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि रशीद ही सीएम बनेंगे।इंजीनियर रशीद लोकसभा चुनावों में बारामूला से पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला को हराकर सांसद बने थे। वह अभी जमानत पर बाहर हैं। उनकी जमानत को हाल ही में कोर्ट ने बढ़ाया है। वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीते थे। जम्मू में बीजेपी की साख दांव पर लगी है तो कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी के साथ ही इंजीनियर राशिद की आवामी इत्तेहाद पार्टी और सज्जाद लोन के पीपुल्स कॉन्फ्रेंस भी अहम फैक्टर है।

जमात से किया है गठबंधन
याना मीर ने उस लाइन को आगे बढ़ाया है जिसमें उनकी लोकसभा की जीत के पीछे युवाओं के समर्थन की बात कही गई थी। तब यह कहा गया था कि जम्मू-कश्मीर और खासकर घाटी के लोग परिवारवार और पारंपरिक राजनीतिक से परेशान हो चुके हैं। इंजीनियर रशीद ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों में जमात ए इस्लामी से गठबंधन करने के साथ राज्य की काफी सीटों पर कैंडिडेट उतारे हैं। उन्होंने ये प्रत्याशी आवामी इत्तेहाद पार्टी के बैनर तले उतारे हैं।

अब्दुल्ला परिवार का दबदबा
जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने से पहले पीडीपी की चीफ महबूबा मुफ्ती आखिरी सीएम थीं। अभी के मौजूदा नेताओं में फारुक अब्दुल्ला तीन बार, मुफ्ती मोहम्मद सईद दो बार और उमर अब्दुल्ला और गुलाम नबी आजाद एक-एक बार सीएम बन चुके हैं। मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन होने पर महबूबा राज्य की मुख्यमंत्री बनी थीं। जम्मू कश्मीर में आखिरी बार विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे। ऐसे में चुनाव नतीजों के बाद जम्मू-कश्मीर को 10 साल बाद निर्वाचित सरकार मिलेगी। याना मीर ने इंजीनियर रशीद का नाम लेकर सियासत गरमा दी है। कश्मीर में इंजीनियर रशीद को बड़ा छुपा रूस्तम माना जा रहा है।

By admin