• Wed. Oct 23rd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

जागरण न्यू मीडिया के CEO भरत गुप्ता ने दिया मिसइन्फॉर्मेशन कॉम्‍बैट अलायंस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा, कहा- फेक न्यूज से लड़ाई रहेगी जारी

Byadmin

Oct 23, 2024


जागरण न्यू मीडिया के सीईओ (CEO) भरत गुप्ता ने मिसइन्फॉर्मेशन कॉम्‍बैट अलायंस (MCA) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। भरत गुप्ता साल जनवरी 2022 में इस संगठन के अध्यक्ष बने थे। भारत गुप्ता ने इस्तीफा देते हुए कहा कि मैं अपने साथी एमसीए सदस्यों के निरंतर समर्थन और हमारे फैक्ट चेकर्स के समर्पण के लिए बहुत आभारी हूं।

नई दिल्ली। जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता ने मिसइन्फॉर्मेशन कॉम्‍बैट अलायंस यानी MCA के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। जनवरी 2022 में उन्होंने पदभार संभाला था। भरत गुप्ता ने अपने डेढ़ वर्ष से ज्यादा समय के कार्यकाल में एमसीए को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एमसीए में 12 फैक्ट चेकिंग ऑर्गेनाइजेशन, तीन मीडिया कंपनियां और सिविल टेक ऑर्गेनाइजेशन शामिल हैं।

भरत गुप्ता ने एमसीए अध्यक्ष के तौर पर अपने कार्यकाल के बारे में बताया। उन्होंने कहा, ‘गलत और भ्रामक सूचनाओं के घातक प्रसार से हमारे समाज को बचाने के करीब तीन सालों के संयुक्त प्रयास के बाद मैं समझता हूं कि संगठन के मार्गदर्शन के लिए नए नेतृत्व का समय आ गया है। मैं अपने साथी एमसीए सदस्यों के निरंतर समर्थन और हमारे फैक्ट चेकर्स के समर्पण के लिए बहुत आभारी हूं। हमने साथ मिलकर फेक और भ्रामक सूचनाओं की महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।’

वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तीन साल का अवसर मिला। इसके लिए मैं अंतरराष्ट्रीय फैक्ट चेकिंग नेटवर्क एडवाइजरी बोर्ड की दिल से सराहना करता हूं। सच्ची जानकारी के महत्व की वकालत करना और दुनियाभर के प्रतिबद्ध पेशेवरों के साथ काम करना वास्तव में मेरे लिए सौभाग्य रहा।

उन्होंने ये भी कहा कि मैं एमसीए के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं। हालांकि, गलत सूचनाओं से लड़ने की मेरी जिम्मेदारी पहले की तरह ही मजबूत है। आपके प्रयास हम सभी को प्रेरित और सशक्त करेंगे। संगठन के मिशन और विजन पर मेरा विश्वास है। साथ ही, इस लड़ाई में प्रभावशाली बदलाव लाने के लिए टीम की क्षमता पर पूरा भरोसा करता हूं। डिजिटल सुरक्षा और फैक्ट चेकिंग को बढ़ावा देने के लिए मैं एमसीए के प्रयासों को सपोर्ट करता रहूंगा।

भरत गुप्ता के नेतृत्व में एमसीए ने महत्वपूर्ण पहल भी की। इसमें, चुनाव संबंधी गलत सूचनाओं से लड़ने के लिए गूगल के साथ सहयोग और मेटा की डीपफेक एनालिसिस यूनिट के साथ साझेदारी शामिल है। एमसीए की पहल ने वास्तविक समय में फैक्ट चेकिंग सहायता देने के लिए कई भाषाओं में संचालित वॉट्सऐप हेल्पलाइन शुरू की। भरत गुप्ता के दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत और विश्व स्तर पर एमसीए के प्रभाव को मजबूत किया है। साथ ही, डिजिटल साक्षरता और सही सूचनाओं के प्रति साझा प्रतिबद्धता को भी बढ़ाया है।
साल 2022 में फेक न्यूज से लड़ाई के लिए मिस इन्फॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस (MCA) का गठन हुआ था। इसका उद्देश्य अग्रणी मीडिया संस्थानों और टेक्नोलॉजी पार्टनर को एक मंच पर लाकर फेक न्यूज के प्रसार को कम करना था।

जागरण न्यू मीडिया के बारे में…जागरण न्यू मीडिया की पहुंच 97.5 मिलियन से अधिक यूजर्स (Comscore MMX Multi-Platform; March 2024) तक है। इसके अलावा इसने भारत में शीर्ष न्यूज वेबसाइटों के बीच अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। जागरण न्यू मीडिया एक दिन में 7,000 से अधिक स्टोरी और 40 वीडियो प्रकाशित करता है। जागरण न्यू मीडिया के पास राष्ट्रीय और हाइपरलोकल समाचारों को कवर करने वाली वेबसाइटें हैं, जिनमें www.jagran.com, www.naidunia.com, www.inextlive.com, www.punjabijagran.com, www.gujaratijagran.com, marathi- jagran.com और english.jagran.com शामिल हैं।
इसके अलावा तीन भाषाओं में हेल्थ वेबसाइट www.onlymyhealth.com; तीन ही भाषाओं में महिला फोकस पोर्टल www.herzindagi.com और एजुकेशन के लिए वेबसाइट www.jagranjosh.com है। साथ ही 12 भाषाओं में फैक्ट चेक वेबसाइट www.vishvasnews.com और इन-हाउस प्रोडक्शन हाउस Rocketship Films भी है।

By admin