• Thu. Oct 10th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

दलित के घर पहुंचे राहुल गांधी ने रसोई में आजमाया हाथ, लहसुन पीसा और बनाई तुवर दाल; VIDEO

Byadmin

Oct 9, 2024


Rahul Gandhi cooking video: लोकसभा में विपक्ष के नेता और दिग्गज कांग्रेसी राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक दलित घर का दौरा किया। यहां उन्होंने परिवार के रसोई में भी हाथ आजमाया। लहसुन पीसा और चने के साग के साथ तुवर दाल भी बनाई। फिर परिवार के साथ भोजन भी किया। राहुल गांधी ने इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर लिखा- दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। वो क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इस जिज्ञासा के साथ, मैंने अजय तुकाराम सनदे जी और अंजना तुकाराम सनदे जी के साथ एक दोपहर बिताई।

शनिवार को राहुल गांधी कोल्हापुर के उंचाओन गांव में दलित किसान अजय तुकाराम सनदे के घर पहुंचे। यहां उन्होंने न केवल परिवार के साथ स्वादिष्ट और “मसालेदार” भोजन का आनंद लिया, बल्कि इसे तैयार करने में भी मदद की। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के साथ ‘दलित किचन ऑफ मराठवाड़ा’ पुस्तक के लेखक शाहू पटोले भी थे। पटोले ने कहा, “कोई नहीं जानता कि हम (दलित) क्या खाते हैं।”

राहुल गांधी ने वीडियो शेयर किया

राहुल गांधी गांधी ने कहा, “आपने एक दिलचस्प बात कही कि कोई नहीं जानता कि आप क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं। यही कारण है कि मैं आज यहां आया हूं।” राहुल गांधी ने उन्हें बताया कि “मैं ज्यादा मसाले और मिर्ची नहीं खाता”। राहुल ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “उन्होंने कोल्हापुर, महाराष्ट्र में मुझे अपने घर सम्मान के साथ बुलाकर रसोई में हाथ बंटाने का मौका दिया। हमने मिलकर चने के साग की सब्ज़ी ‘हरभऱ्याची भाजी’ और बैंगन के साथ तुवर दाल बनाई।”

राहुल गांधी ने आगे लिखा, “पटोले जी और सनदे परिवार के जाति और भेदभाव के निजी अनुभवों पर बात करते हुए, हमने दलित खानपान के प्रति जागरूकता की कमी और इस संस्कृति के documentation के महत्व पर चर्चा की। बहुजनों को हिस्सेदारी और अधिकार संविधान देता है, और उस संविधान की रक्षा हम करेंगे। लेकिन समाज में सभी की सच्ची समावेशिता और समानता तभी संभव होगी जब हर एक भारतीय दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करे।”

राहुल गांधी से मिलकर सनदे परिवार ने कहा कि वे “उनके अचानक आने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे”। उन्होंने बताया, “पहले हमने उन्हें पानी और चाय दी और बाद में उन्होंने कहा कि भूख लग रही है और उन्होंने हमारी रसोई में हम सबके लिए कुछ बनाने की पेशकश की।”

By admin