• Tue. Oct 1st, 2024

24×7 Live News

Apdin News

‘नसरल्लाह की शहादत छोटी बात नहीं, मुझे भारत से बहुत उम्मीद’, इजरायली हमलों के बीच ईरान ने की बड़ी मांग

Byadmin

Oct 1, 2024


भारत में ईरान के राजदूत डॉ. इराज इलाही ने कहा कि हिजबुल्लाह आतंकवादी समहू नहीं है बल्कि राजनीतिक संगठन है। उन्होंने इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह को आतंकी संगठन बताने की निंदा की। इलाही ने कहा कि नरसंहार रक्तपात और निर्दोष नागरिकों पर हमले पर यह इजरायल का बहाना है। ईरानी राजदूत ने कहा कि मध्य पूर्व में तनाव कम करने की एकमात्र चाबी इजरायली हमलों को रोकना है।

एएनआई, नई दिल्ली। भारत में ईरान के राजदूत डॉ. इराज इलाही ने कहा कि हिजबुल्लाह आतंकवादी समहू नहीं है बल्कि राजनीतिक संगठन है। उन्होंने इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह को आतंकी संगठन बताने की निंदा की। इलाही ने कहा कि नरसंहार, रक्तपात और निर्दोष नागरिकों पर हमले पर यह इजरायल का बहाना है। ईरानी राजदूत ने कहा कि मध्य पूर्व में तनाव कम करने की एकमात्र चाबी इजरायली हमलों को रोकना है।

यह भी पढ़ें: लेबनान में दाखिल हुई इजरायली सेना, हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ ग्राउंड ऑपरेशन शुरू

‘नसरल्लाह की शहादत कोई छोटी बात नहीं’

इलाही ने नसरल्लाह की मौत को दुनिया के लिए बड़ी क्षति बताया। उन्होंने कहा कि नसरल्लाह की शहादत कोई छोटी बात नहीं है। नसरल्लाह की एक महान नेता, लेबनान के महान राजनीतिक और दुनिया में जाने-माने व्यक्ति के रूप में पहचान थी। यह दुनिया के सभी लोगों के लिए एक बड़ी क्षति है।

भारत से हमें उम्मीद

इलाही ने कहा, “मुख्य समाधान इजराइल के आक्रमण और सैन्य हमले को रोकना है। हमें उम्मीद है कि भारत और सभी देश इजरायल पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके फिलिस्तीन और लेबनान पर उसके आक्रमण को रोकेंगे।”

80 टन बारूद से मारा गया नसरल्लाह

शुक्रवार यानी 27 सितंबर को इजरायली एयर फोर्स ने लेबनान की राजधानी बेरूत के दहिया इलाके में स्थित हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर भीषण बमबारी की। इस हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह समेत हिजबुल्लाह के 20 कमांडरों की मौत हुई। इजरायली सेना ने 80 टन बारूद से नसरल्लाह के ठिकाने को तबाह किया था।

परिणाम भुगतने होंगे: नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई को बड़ी चेतावनी जारी की। नेतन्याहू ने कहा कि अगर किसी ने इजरायल को निशाना बनाया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। ईरान और मध्य पूर्व में कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां इजरायल नहीं पहुंच सकता है।

हिजबुल्लाह एक राजनीतिक दल है, न की आतंकवादी समूह। इजरायल अपने नरसंहार, रक्तपात और निर्दोष लोगों पर हमलों को सही ठहराने के लिए हिजबुल्लाह को आतंकवादी समूह बता रहा है। डॉ. इराज इलाही, भारत में ईरान के राजदूत।

यह भी पढ़ें: इजरायल से जमीनी मुकाबले के लिए हिजबुल्ला तैयार, बना लिया सीक्रेट प्लान! कहा- 2006 की तरह मिलेगा जवाब

By admin