• Mon. Oct 7th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

बिहार में 8 अक्टूबर के बाद होगा ‘खेला’, जेडीयू और बीजेपी में सियासी भूकंप आने वाला है? – rjd claimed haryana jammu and kashmir election results political earthquake in bihar

Byadmin

Oct 7, 2024


पटना: बिहार की सियासत में एक बार भूचाल आने वाला है? यह सवाल आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी के बयान के बाद उठ रहे हैं। एक निजी चैनल से बात करते हुए आरजेडी प्रवक्ता ने कहा कि 8 अक्टूबर को हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आते ही बिहार की राजनीति में भूचाल आ जाएगा। उन्होंने दावा किया कि जेडीयू और बीजेपी के बीच बढ़ती तनातनी और चुनाव नतीजों के बाद जेडीयू बीजेपी से अलग हो जाएगी, जिससे बिहार में मध्यावधि चुनाव की नौबत आ सकती है।

बीजेपी नीतीश पर सीएम पद छोड़ने का बना रही दबाव

आरजेडी प्रवक्ता के अनुसार, बीजेपी नीतीश कुमार पर मुख्यमंत्री पद छोड़ने का दबाव बना रही है। आरजेडी नेता का मानना है कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में बीजेपी की हार तय है और इसका असर बिहार की राजनीति पर भी देखने को मिलेगा। मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि जेडीयू नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने और उन्हें भारत रत्न देने की मांग कर रही है।

लेकिन आरजेडी कभी भी नीतीश कुमार का साथ नहीं लेगी क्योंकि बिहार की जनता अब तेजस्वी यादव की सरकार चाहती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल के नतीजे सच साबित होंगे और दोनों राज्यों में बीजेपी का सफाया हो जाएगा। 8 अक्टूबर को आने वाले नतीजों का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा।

जेडीयू और बीजेपी के बीच हर मुद्दे पर खटपट

आरजेडी नेता ने कहा कि जेडीयू और बीजेपी के बीच हर मुद्दे पर खटपट है। चुनाव नतीजों के बाद यह खटपट और बढ़ेगी और जेडीयू बीजेपी से अलग हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 8 अक्टूबर के बाद बिहार में बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी।

मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि नीतीश को आरजेडी साथ कभी नहीं लेगी। क्योंकि बिहार की जनता की है पुकार, अबकी बार तेजस्वी की सरकार। हरियाणा, जम्मू कश्मीर के एग्जिट पोल के नतीजे सच साबित होंगे। दोनों राज्यों में बीजेपी का सुपड़ा साफ होगा। 8 अक्टूबर के नतीजे का बिहार में बड़ा साइड इफेक्ट दिखेगा।

एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन बहुत आगे

दरअसल, 8 अक्टूबर को चुनाव नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिलने और जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा बनने का अनुमान जताया गया है। जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि, यह सिर्फ अनुमान हैं और असली तस्वीर 8 अक्टूबर को ही साफ होगी।

लेकिन इन अनुमानों ने बिहार के सियासी गलियारों में हलचल मचा दी है। विपक्ष का कहना है कि इन राज्यों में बीजेपी की हार से बिहार में भी सियासी हवा का रुख बदल जाएगा। देखना होगा कि 8 अक्टूबर के बाद बिहार की राजनीति किस करवट बैठती है।

By admin