• Wed. Oct 23rd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस पाने के लिए महिला ने डाउनलोड किया ऐप, क्रेडिट कार्ड से उड़े 87000 रुपये

Byadmin

Oct 23, 2024


बेंगलुरु एयरपोर्ट पर एक महिला के साथ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से स्कैम का मामला सामने आया है। बता दें कि महिला एयरपोर्ट पर अपनी फ्लाइट पकड़ने के लिए पहुंची थी तभी महिला ने एयरपोर्ट में लाउंज में एक्सेस करने की कोशिश की। जिसके बाद लाउंज स्टाफ ने महिला से एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। जिसके बाद महिला के क्रेडिट कार्ड से करीब 87000 कट गए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में तरह-तरह के स्कैम सामने आने लगे हैं। ताजा मामला बेंगलुरु एयरपोर्ट से सामने आया है। बता दें कि बेंगलुरु एयरपोर्ट पर एक महिला अपनी फ्लाइट के लिए पहुंची थी। फ्लाइट पकड़ने से पहले महिला ने लाउंज में एक्सेस करने की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रही।

चूंकि महिला के पास क्रेडिट कार्ड नहीं था, इसलिए उसने प्रवेश पाने के लिए एक क्रेडिट कार्ड की फोटो दिखाई। इस दौरान महिला को एक लाउंज स्टाफ ने सुरक्षा कारणों के चलते एक ऐप डाउनलोड करने और अपने चेहरे की स्क्रीनिंग करवाने के लिए कहा। महिला ने सभी निर्देशों का पालन किया, लेकिन क्रेडिट कार्ड बिल मिलने के बाद ही उसे धोखाधड़ी का पता चला।

महिला ने लाउंज में ना जाकर पी थी काफी

29 सितंबर को “लाउंज पास” ऐप डाउनलोड करने के बावजूद, महिला ने लाउंज सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं किया। इसके बजाय उसने अपनी उड़ान से पहले स्टारबक्स में कॉफी पी।

अपनी यात्रा के कुछ दिनों बाद, लोगों ने उसे बताया कि वे उससे फोन पर संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। शुरू में, महिला को लगा कि शायद एयरटेल के नेटवर्क के कारण ऐसा हो रहा है, जिसे लेकर कई महीनों से उसे समस्या हो रही थी।अब वायरल हो रहे वीडियो में महिला ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से एयरटेल के बुरे कनेक्शन के कारण, मैंने मान लिया कि यह खराब सिग्नल के कारण है।

क्रेडिट कार्ड से उड़े 87000 से ज्यादा रुपये

फिर किसी ने मुझसे कहा कि कोई पुरुष तुम्हारा फोन क्यों उठा रहा है। लेकिन उस समय वह अस्पताल में पारिवारिक स्थिति को लेकर व्यस्त थीं, इसलिए उन्होंने इस बात को नजरअंदाज कर दिया। लेकिन उन्हें तब पता चला कि उनके क्रेडिट कार्ड से 87,000 रुपये से अधिक की राशि काट ली गई है और उसे फोनपे अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया गया है।
अब उन्हें संदेह है कि घोटालेबाजों ने ऐप के माध्यम से उनके फोन को हैक कर लिया, कॉल फॉरवर्डिंग को इनेबल किया और संभवतः अनधिकृत लेनदेन को पूरा करने के लिए ओटीपी को इंटरसेप्ट किया।उसने बताया, यह लाउंज पास ऐप जिसे उन्होंने मुझे डाउनलोड करने के लिए कहा था, स्क्रीन शेयरिंग। वे मेरे फोन में गए, मेरी सेटिंग्स में गए, उन्होंने कॉल-फॉरवर्डिंग ऑन कर दी, इसलिए मुझे कोई कॉल नहीं आई। मुझे नहीं पता कि मेरे कितने ओटीपी उन तक पहुँचे हैं।
इस घटना के बाद महिला ने साइबर क्राइम विभाग में शिकायत दर्ज कराई है, अपने बैंक, एचडीएफसी को सूचित किया और अपना कार्ड ब्लॉक कर दिया है।

नग्न वीडियो को शेयर करने की धमकी

एक दूसरी घटना में, हांगकांग में 59 लोगों ने नग्न वीडियो चैट घोटाले में 2 करोड़ रुपये गंवा दिए। पुलिस ने बताया कि पीड़ितों को इंटरनेट पर जबरन वसूली करने वालों ने हनीट्रैप में फंसाया और आखिरकार वीडियो चैट के दौरान उन्हें अपने कपड़े उतारने की बात कही। इसके बाद, इन फुटेज का इस्तेमाल घोटालेबाजों ने पीड़ितों को ब्लैकमेल करने के लिए किया, जिससे उन्हें निजी वीडियो ऑनलाइन लीक होने या अपने परिवारों को भेजने से बचने के लिए HK$1.9 मिलियन (2 करोड़ रुपये से अधिक) से अधिक का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हांगकांग पुलिस ने लोगों को ऐसे घोटालों से सावधान रहने के लिए एक सलाह जारी की।
यह भी पढ़ें- ट्रेन के AC कोच में करते हैं सफर? जान लें महीने में क‍ितनी बार धुलते हैं आपको मिलने वाले चादर-कंबल



By admin