• Sat. Oct 12th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

बेंगलुरु में मनाया जाएगा कुत्तों का त्योहार? क्या है इसका उद्देश्य, क्यों होता इसका आयोजन; पढ़ें सबकुछ

Byadmin

Oct 12, 2024


बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) 17 अक्टूबर को बेंगलुरु में कुकुर तिहार उत्सव मनाने की तैयारी कर रहा है। इस त्योहार को कुत्तों का त्योहार भी कहा जाता है। बेंगलुरु में इसे हर साल 17 अक्टूबर को मनाया जाता है इस आयोजन का उद्देश्य समाज में उनकी सकारात्मक भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और साथ ही कुत्तों के बहुमूल्य योगदान को पहचानना है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) 17 अक्टूबर को बेंगलुरु में कुकुर तिहार उत्सव, मनाने की तैयारी कर रहा है। इस त्योहार को कुत्तों का त्योहार भी कहा जाता है। बेंगलुरु में इसे हर साल 17 अक्टूबर को मनाया जाता है, इस आयोजन का उद्देश्य समाज में उनकी सकारात्मक भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और साथ ही कुत्तों के बहुमूल्य योगदान को पहचानना है।

कुकुर तिहार नेपाल का एक पारंपरिक त्योहार है जो कुत्तों के सम्मान और पूजा के लिए समर्पित है। रिपोर्ट के अनुसार, बीबीएमपी का पशुपालन विभाग #BITEFREELOCALITY अभियान के तहत कई पहल शुरू करेगा। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य “सह-अस्तित्व चैंपियन” तैयार करना है जो जानवरों के लिए दयालु वातावरण को बढ़ावा देंगे।

जानवरों के व्यवहार को समझने में मिलेगी मदद

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये पहल न केवल पशु जन्म नियंत्रण और टीकाकरण को संबोधित करेगी बल्कि जानवरों के व्यवहार को समझने और कुत्तों को प्रकृति के अभिन्न अंग के रूप में पहचानने के महत्व पर भी जोर देगी।

बीबीएमपी में कल्याण के विशेष आयुक्त सुरलकर विकास किशोर का कहना है, कुत्तों को अक्सर काटने और हमलों की चिंताओं के कारण भय की दृष्टि से देखा जाता है, लेकिन इस तरह के आयोजन उनकी वफादारी, आज्ञा करने की आदत, सुरक्षा को उजागर करेगा।

क्या है इसका उद्देश्य?

  • बीबीएमपी में कल्याण के विशेष आयुक्त सुरलकर विकास किशोर ने बताया:
  • इस पहल का उद्देश्य समाज में कुत्तों द्वारा निभाई जाने वाली सकारात्मक भूमिकाओं का जश्न मनाकर कहानी को बदलना है।
  • इससे निवासियों को सड़क के कुत्तों के साथ अपनी दिल छू लेने वाली कहानियों और अनुभवों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।’

उसी दिन, बीबीएमपी ने एक पहल करते हुए सामुदायिक कुत्तों को खिलाने में सहायता के लिए चार वार्डों से कुछ लोगों की लिस्ट बनाई, रेस्टोरेंट के साथ बातचीत करके, ये कर्मचारी यह सुनिश्चित करेंगे कि बचा हुआ भोजन सड़क के कुत्तों को वितरित किया जाए। योजना का उद्देश्य इस प्रयास का विस्तार करना है, लगातार भोजन की गारंटी के लिए अधिक रेस्टोरेंट को कार्यवाहकों के साथ जोड़ना है।

ट्रायल योजना भी शुरू

हाल ही में, बीबीएमपी ने शहर के माटिकेरे और मल्लेश्वरम क्षेत्रों में स्ट्रीट कुत्तों की ट्रैकिंग और प्रबंधन में सुधार लाने के उद्देश्य से एक ट्रायल योजना भी शुरू की।

यह भी पढ़ें: Moradabad News: कुत्ते पालने पर लगेगा 20000 रुपये जुर्माना, एक अप्रैल से पूरी तरह प्रभावी हो जाएंगे ये 9 नियम

By admin