• Sat. Oct 19th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

महंगाई के लिए तैयार रहिए! आम जनता पर भारी पड़ सकता है सरकार का यह फैसला – government reduces cng supplies price may hike know full detail

Byadmin

Oct 19, 2024


नई दिल्ली: महंगाई से जूझ रही जनता के लिए एक और बुरी खबर है। खाद्य-पदार्थों समेत दूसरी चीजों के दाम बढ़ सकते हैं। दरअसल, सरकार ने गाड़ियों को सीएनजी बेचने वाली शहरी गैस वितरण कंपनियों को सस्ती गैस की सप्लाई करीब 20 फीसदी कम कर दी है। सरकार के इस कदम से आने वाले दिनों में सीएनजी की कीमत में तेजी देखी जा सकती है। इसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।दरअसल, सीएनजी की सप्लाई में कटौती होने से वितरण कंपनियां को ज्यादा रेट पर इसे आयात करना होगा। अब कंपनियां बढ़ी हुई जो कीमत चुकाएंगी, उसका बोझ आम इंसान पर डाला जाएगा। इससे सीएनजी महंगी हो जाएगी। जानकारों के मुताबिक सीएनजी में पांच से साढ़े पांच रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो सकती है। सीएनजी की कीमत बढ़ने से इसका असर काफी जगह देखने को मिलेगा।
महंगाई के मामले में नंबर 1 है बिहार, जानिए किस राज्य में मिल रहा है सबसे सस्ता सामान

खाने-पीने की चीजें बढ़ सकती हैं

खाने-पीने (सब्जियां, फल आदि) की काफी चीजों को गाड़ियों के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जाता है। सीएनजी महंगी होने से इनका ट्रांसपोर्ट महंगा हो जाएगा। ऐसे में इसका खर्च खाने-पीने की चीजों की रेट बढ़ाकर निकाला जाएगा। नजीता, इसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

सीएनजी वाहनों की बिक्री पर असर

सीएनजी महंगी होने से इसका असर सीएनजी वाहनों की बिक्री पर भी देखा जा सकता है। अभी सीएनजी और पेट्रोल की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं है। अगर सीएनजी की कीमत बढ़ जाती है तो यह पेट्रोल की कीमत के और करीब आ जाएगी। ऐसे में हो सकता है कि लोग सीएनजी गाड़ी खरीदने का विचार छोड़ दें।

महंगा हो सकता है सफर

इसका असर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी देखने को मिलेगा। सीएनजी से चलने वाले ऑटो, बस आदि का किराया बढ़ सकता है। ऐसे में आम जनता पर महंगाई का और बोझ बढ़ जाएगा। यही नहीं, सीएनजी महंगी होने से स्कूल भी बच्चों की ट्रांसपोर्ट फीस में इजाफा कर सकते हैं।

कब होगी बढ़ोतरी?

फिलहाल कुछ समय तक इसमें बढ़ोतरी की संभावना दिखाई नहीं दे रही। दरअसल, अगले महीने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सीएनजी कीमतों में बढ़ोतरी को इन चुनावों तक टाला जा सकता है।

By admin