• Sun. Oct 6th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

महाराष्ट्र चुनाव,एग्जिट पोल: हरियाणा में कांग्रेस की लहर, जम्मू-कश्मीर में गठबंधन को बढ़त, महाराष्ट्र पर क्या होगा असर? – how haryana and jammu kashimr election result effects maharashta assembly election

Byadmin

Oct 6, 2024


मुंबई: शनिवार को आए एग्जिट पोल के नतीजों ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान है, जबकि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है। इससे महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों पर भी असर पड़ने की संभावना है। अगर एग्जिट पोल के नतीजे सटीक साबित होते हैं, तो हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के नतीजे महायुति गठबंधन के भीतर सीट बंटवारे की बातचीत को प्रभावित कर सकते हैं। आगामी चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन जिसमें उद्धव बालासाहेब ठाकरे (UBT) शिवसेना, एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस का मुकाबला महायुति गठबंधन से होगा।महायुति गठबंधन में बीजेपी, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और एनसीपी (अजीत पवार गुट) शामिल हैं। 2019 में, बीजेपी ने महाराष्ट्र की 164 विधानसभा सीटों में से 105 पर जीत हासिल की थी और अविभाजित शिवसेना के साथ गठबंधन सरकार बनाई थी। हालांकि, 2024 के आम चुनावों में बीजेपी का प्रदर्शन खराब रहा और वह राज्य में लड़ी गई 28 लोकसभा सीटों में से केवल नौ पर ही जीत हासिल कर सकी।

सीट शेयरिंग पर घमासान
मीडियो रिपोर्टस के मुताबिक, बीजेपी 288 सीटों में से 160 पर चुनाव लड़ना चाहती है, जबकि शिवसेना 100-105 सीटों पर दावा कर रही है, और NCP को 60-80 सीटों की उम्मीद है। ऐसी अटकलें हैं कि शिवसेना 80-90 सीटों पर समझौता कर सकती है और एनसीपी को 50-60 सीटें मिल सकती हैं। इस बीच, एमवीए ने अभी तक अपने सीट बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया है। हालांकि दशहरा तक ऐसा होने की उम्मीद है।

दोनों गठबंधनों में सीएम पद को लेकर खींचतान
दोनों गठबंधनों में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर भी खींचतान चल रही है। जहां एकनाथ शिंदे को फिलहाल महायुति गठबंधन के लिए सीएम पद का चेहरा माना जा रहा है, वहीं उद्धव ठाकरे ने सुझाव दिया है कि सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी को सीएम पद का दावा स्वतः नहीं मिलना चाहिए। अगर बीजेपी हरियाणा में खराब प्रदर्शन करती है, तो उसके गठबंधन सहयोगी महाराष्ट्र में और अधिक आक्रामक हो सकते हैं, जिससे देवेंद्र फडणवीस के लिए सीएम पद बरकरार रखने के पार्टी के प्रयासों में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।

अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान होना बाकी
हालांकि अभी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होना बाकी है, लेकिन हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के नतीजे राज्य के राजनीतिक समीकरणों को प्रभावित कर सकते हैं। चुनाव आयोग जल्द ही तारीखों की घोषणा कर सकता है, क्योंकि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

By admin