• Thu. Oct 3rd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

महाराष्ट्र चुनाव से पहले फिर चाचा भतीजे में रार, घड़ी के लिए अजित पवार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे शरद पवार – sharad pawar moved supreme court for restrain ajit pawar from using clock symbol in maharashtra election 2024

Byadmin

Oct 3, 2024


पुणे : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर एनसीपी में चिन्ह को लेकर विवाद उठा है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरदचंद्र पवार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। शरद पवार ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को ‘घड़ी’ चिह्न का उपयोग करने से रोकने का आदेश दिया जाए।एनसीपी-एसपी प्रमुख शरद पवार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में यह भी कहा है कि अजीत पवार गुट को नया चुनाव चिह्न आवंटित किया जाए। इसके लिए भारत के चुनाव आयोग में आवेदन करने का निर्देश अजित पवार को देने का आग्रह किया है।

चुनाव आयोग ने अजित पवार को दिया है घड़ी चिन्ह

एनसीपी में दरार के बाद, इस साल फरवरी में ईसीआई ने अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट को उसके विधायी बहुमत के आधार पर आधिकारिक एनसीपी के रूप में मान्यता दी था। इसी के साथ चुनाव आयोग ने एनसीपी के चुनाव चिन्ह ‘घड़ी’ को भी अजित पवार को ही आवंटित किया था।

शरद पवार का सुप्रीम कोर्ट में तर्क

शरद पवार ने तर्क दिया है कि प्रतिद्वंद्वी अजित पवार गुट ने लोकसभा चुनाव में ‘घड़ी’ चिह्न के उपयोग किया। इसके चलते मतदाताओं में भ्रम पैदा हुआ और इसका नतीजा यह हुआ कि उनके गुट एनसीपी शरद पवार को नुकसान हुआ।

15 अक्टूबर को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

आवेदन में कहा गया है कि निर्वाचन क्षेत्रों के अपेक्षाकृत छोटे आकार के कारण इस तरह के भ्रम का विधानसभा चुनावों में अधिक प्रभाव पड़ेगा। शरद पवार ने अजीत पवार को मामले के लंबित रहने के दौरान आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने के सीमित उद्देश्य के लिए एक नए चुनाव चिन्ह के लिए आवेदन करने के निर्देश देने की मांग की है। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ 15 अक्टूबर को इस मामले की सुनवाई करेगी।

By admin