• Sun. Oct 20th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

विमान उड़ाने की धमकियां बनीं यात्रियों के लिए परेशानी, घंटों लेट हो रही फ्लाइट्स; रोने लगते हैं यात्री

Byadmin

Oct 20, 2024


फ्लाइट में बम की धमकी मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को भारतीय एयरलाइनों के 30 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। हवाईअड्डों पर सुरक्षा बेहद सख्त कर दी गई है जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उनमें भय का माहौल है।कारण पूछने पर अधिकारियों के जबाव न देने से यात्री डर जाते हैं और कई यात्री रोने लगते हैं।

 जागरण टीम, नई दिल्ली। विमानों में बम होने की फर्जी सूचनाओं ने विमानन कंपनियों के साथ ही यात्रियों के लिए भी बड़ी समस्या खड़ी कर दी है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से लेकर देश के ज्यादातर हवाईअड्डों पर सुरक्षा बेहद सख्त कर दी गई है, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उनमें भय का माहौल है। तमाम परेशानियों के बावजूद त्याहोरी सीजन होने के कारण विमान फुल आ-जा रहे हैं।

मोहाली के शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार को विमानों को बम से उड़ाने की धमकी के कारण अफरा-तफरी का माहौल रहा। करीब दो घंटे चली जांच के बाद एजेंसियों के हाथ कुछ नहीं लगा। लुधियाना के दयानंद मेडिकल कालेज एंड अस्पताल की सीनियर न्यूरोलाजिस्ट डॉ. मोनिका सिंगला को काफी परेशानी उठानी पड़ी।

कई यात्री रोने लगते हैं

उन्होंने बताया कि सुबह दस बजे विशाखापत्तनम से इंडिगो की फ्लाइट में मोहाली के लिए रवाना हुईं। दोपहर 12.45 बजे मोहाली पहुंचने पर यात्रियों को 40 मिनट तक विमान से उतरने नहीं दिया गया। गहन जांच के बाद उन्हें विमान से बाहर निकाला गया। इसके बाद फिर जांच हुई जहां स्लीपर डॉग और स्कैनर थे।

जांच के बाद उन्हें रनवे से दूर खड़ी बसों में बिठाया गया। कारण पूछने पर अधिकारियों ने कोई जवाब नहीं दिया, जिससे यात्रियों में डर बढ़ता गया। कई यात्री रोने लगे। बस में बिठाने के डेढ़ घंटे बाद पीने के लिए पानी मिला। खाने के लिए कुछ नहीं था। ढाई घंटे तक बस में ही बैठे रहे।

दिल्ली से उड़ान भरने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट पर शनिवार दोपहर से शाम तक गहन छानबीन की गई। करीब ढाई घंटे तक गहन जांच में कुछ बरामद नहीं हुआ। दोपहर बाद की सभी फ्लाइटें जांच के बाद ही उड़ान भर सकीं।

दूसरे विमान की व्यवस्था करने में काफी खर्च आता है

जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार रात आपात लैंडिंग के बाद यात्रियों को घंटों तक विमान में बैठे रहना पड़ा।-एयरलाइंस के संचालन पर पड़ रहा काफी असरदिल्ली में एक एयरलाइंस के प्रवक्ता ने स्वीकार किया कि विमान में बम की धमकियों से एयरलाइंस के संचालन पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में विमान को निर्धारित एयरपोर्ट की बजाय नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारना पड़ रहा है। इससे ईंधन की खपत तो ज्यादा होती ही है, यात्रियों को होटलों में ठहराने और उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने के लिए दूसरे विमान की व्यवस्था करने में काफी खर्ज आता है।

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है

एयरपोर्ट पर विमान का पार्किंग शुल्क देना पड़ता है। किसी यात्री की अगर कोई कनेक्टिंग फ्लाइट होती है तो उसका मुआवजा देना पड़ता है। एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ीवाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सीआइएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि बम थ्रेड कमेटी ने बैठक कर अलर्ट जारी किया है।

इंदौर एयरपोर्ट पर धमकियों का कोई असर नहीं

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से गोवा जाने वाला इंडिगो का विमान 6ई399 दोपहर 2:35 बजे की जगह 3:21 बजे उड़ान भर सका। इसमें सवार नीलेश मिसरा ने कहा कि देरी और ऊपर से जवाब न देना, यह रोजाना की बात हो गई है। भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट अथारिटी के प्रवक्ता सिद्धार्थ यादव का कहना था कि सुरक्षा में कोई कमी नहीं है, हम पूरी तरह अलर्ट हैं। व्यस्ततम इंदौर एयरपोर्ट पर धमकियों का कोई असर नहीं देखा गया। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा हवाई अड्डा पर सब सामान्य है।

By admin