• Tue. Oct 8th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी चुनाव नतीजों से पहले क्या बोले?

Byadmin

Oct 8, 2024


रविंद्र रैना

इमेज स्रोत, ANI

जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा से उम्मीदवार रविंदर रैना जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले पार्टी को शानदार जीत मिलने की उम्मीद जताई है.

मंगलवार सुबह उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, “मुझे विश्वास है कि बीजेपी, मित्र दलों और हमारे समर्थन से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की शानदार जीत होगी. जनता का समर्थन हमें ज़रूर प्राप्त होगा. जम्मू-कश्मीर की सरकार बीजेपी और उसके मित्र दलों की मिलकर बनेगी.”

नौशेरा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना का मुकाबला नेशनल कांफ़्रेंस के सुरेंद्र चौधरी से है.

जम्मू कश्मीर में चुनाव

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में एक मुद्दा पूर्ण राज्य का दर्जा भी था. कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने दावा किया था कि चुनाव जीतने के बाद जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देंगे.

जबकि बीजेपी का दावा था कि जम्मू कश्मीर को केवल बीजेपी ही पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवा सकती है.

इससे पहले जम्मू कश्मीर के चुनावी मुद्दों के मामले में विश्लेषक तारिक अली मीर ने एक रिपोर्ट में बीबीसी से कहा था कि इस चुनाव में जम्मू क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए ”वजूद की लड़ाई है.”

उन्होंने कहा था, “आज जम्मू में जो बीजेपी है, वो किसी ज़माने में कांग्रेस हुआ करती थी. कश्मीर को छोड़कर अगर कांग्रेस अपनी बुनियाद बना पाएगी तो सिर्फ जम्मू में.”

वहीं, बीजेपी को लेकर उन्होंने कहा, “बीजेपी की बुनियाद और निर्भरता भी जम्मू पर है. जम्मू क्षेत्र में ना एनसी है ना पीडीपी. दोनों पार्टियों के वजूद का मैदान जम्मू है.”

नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी का सियासी गढ़ कश्मीर है, जहां दोनों पार्टियों का अपने-अपने क्षेत्र में मज़बूत वोट शेयर है.

विधानसभा चुनाव से पहले नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन किया है. दोनों दल पांच सीटों पर “फ्रेंडली कांटेस्ट” कर रहे हैं.

कश्मीर में कांग्रेस 7 सीटों पर जबकि जम्मू में 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, गठबंधन के तहत नेशनल कांफ्रेंस कुल 51 और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

By admin