• Fri. Oct 25th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

11 दिन में 250 से ज्यादा फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, आखिर भारत के खिलाफ कौन रच रहा साजिश? – bomb threats to more than 250 flights in 11 days

Byadmin

Oct 25, 2024


नई दिल्ली: भारत की विभिन्न एयरलाइंस की फ्लाइटों को धमकी मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को 95 फ्लाइटों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। यह किसी भी एक दिन में मिली धमकियों में सबसे अधिक रहा। एयरलाइंस का कहना है कि जिस तरह से उनकी फ्लाइटों को धमकियां दी जा रही हैं, उससे मामला केवल भारतीय एविएशन इंडस्ट्री को वित्तीय नुकसान में डालने का नहीं रहा, बल्कि यह एक तरह से अब नैशनल थ्रेट में बदलता जा रहा है। ब्यूरो ऑफ सिविल एवएिशन समेत तमाम स्टेट पुलिस और अन्य एजेंसियां इस मामले की जांच में लगी हैं, लेकिन एयरलाइंस का कहना है कि नतीजा तो अभी तक जीरो ही निकल रहा है। इससे लोगों में ही नहीं, बल्कि पायलट और क्रू मेंबरों में भी पैनिक फैलना शुरू हो गया है। किसी को कुछ नहीं पता कि किस फ्लाइट के लिए धमकी मिल जाए। गनीमत यह है कि अभी तक सभी धमकियां झूठी साबित हुई हैं, लेकिन सवाल यह है कि अगर किसी दिन कोई सच साबित हो गई तो क्या होगा? सूत्रों का कहना है कि उन्हें लगता है कि इस मामले को अब सरकार को टॉप प्रायरिटी में रखते हुए इसकी सघन जांच कराई जाए, ताकि भारत की एयरलाइंस और लोगों को इससे छुटकारा मिल सके।

एक दिन में 95 फ्लाइट्स को धमकी

गुरुवार को अकासा, एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट, विस्तारा और एलायंस एयर की 95 फ्लाइटों को धमकी दी गई। धमकी देने वाले ने डोमेस्टिक और इंटरनैशनल फ्लाइटों की एक लिस्ट बनाई और उसे सेंड कर दिया। अधिकतर धमकियां सोशल मीडिया हैंडल एक्स और ईमेल के जरिए दी गई। इनमें से एक अकाउंट कुछ देर पहले बनाया गया और फिर धमकी देने के कुछ देर बाद उसे डिलीट कर दिया गया। जांच एजेंसियों का कहना है कि उनकी तरफ से गूगल, एक्स और मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली कंपनियों से डिटेल जानकारियां मांगी गई हैं। कुछ जानकारियां मिल चुकी हैं, लेकिन धमकी देने के लिए जो वीपीएन का इस्तेमाल किया जा रहा है, उस ‘खुफिया टनल’ की चेन का पता लगाने में थोड़ा वक्त लग रहा है।

11 दिनों में करीब 250 फ्लाइटों को धमकी

पिछले 11 दिनों में करीब 250 फ्लाइटों को धमकी मिल चुकी हैं। मामले में पिछले दिनों ही केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा था कि इस तरह की धमकी देने वालों को नो फ्लाई लिस्ट में डालने समेत दो नियमों में भी संशोधन करने की योजना है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से धमकियां मिल रही हैं, उससे सरकार और जांच एजेंसियों द्वारा की गई जा रही कार्रवाई का ग्राउंड पर तो कुछ नजर ही नहीं आ रहा।

By admin