• Fri. Oct 4th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

5600 करोड़ की ड्रग्स बरामदगी मामले में 5वीं गिरफ्तारी, ब्रिटेन भागने से पहले एयरपोर्ट पर दबोचा गया JC

Byadmin

Oct 4, 2024


दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े कोकीन तस्करी के अबतक के सबसे बड़े नेटवर्क के चारों तस्करों से हुई पूछताछ के बाद गुरुवार पांचवे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी की पुष्टि स्पेशल सेल के एडिशन सीपी प्रमोद कुशवाहा ने की। उन्होंने बताया कि आरोपी को उस वक्त पकड़ा गया, जब वह ब्रिटेन भागने की फिराक में था।

गिरफ्तारी के बाद पुलिस अब पांचवे आरोपी को लेकर दिल्ली आ रही है। स्पेशल सेल ने बताया कि जितेंद्र सिंह गिल उर्फ जेसी इस अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स नेटवर्क का एक प्रमुख सदस्य है। पुलिस ने इसे अमृतसर एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया। वह मूल रूप से पंजाब का रहने वाला है, लेकिन पिछले 25 सालों से ब्रिटेन में रह रहा है।

आरोपी से हुई प्रारंभिक पूछताछ के बाद यह पता चला है कि जितेंद्र सिंह गिल ब्रिटेन में रहकर इस पूरे नेटवर्क को सुपरवाइज कर रहा था। दरअसल यह तुषार गोयल और दुबई से इस नेटवर्क को संचालित करने वाले कथित कारोबारी वीरू के बीच की कड़ी था। वह उसके निर्देश पर ही इस पूरे नेटवर्क को सुपरवाइज कर रहा था। और इसके लिए ही वह भारत आया था।

पूछताछ में उसने यह भी बताया कि वह कोकीन की इस खेप को उसके गोदाम तक लाने और उसकी सप्लाई की प्लानिंग को लेकर लगातार तुषार गोयल के संपर्क में था। इस ऑपरेशन के लिए ही वह कुछ महीने पहले ही भारत आया था। उसे कोकीन की इस खेप को खपाने के बाद वापस ब्रिटेन निकल जाना था।

इससे पहले बुधवार को दिल्ली पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़ करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था और शहर में मादक पदार्थों की अब तक की सबसे बड़ी खेप पकड़ी थी। इस दौरान पुलिस ने 560 किलोग्राम से अधिक कोकीन और 40 किलोग्राम ‘हाइड्रोपोनिक मारिजुआना’ जब्त की थी, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 5,620 करोड़ रुपए है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यह कार्रवाई दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर में करते हुए उनके पास से कुल 602 किलोग्राम वजन की खेप जब्त की थी।

गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान दिल्ली निवासी तुषार गोयल (40), हिमांशु कुमार (27) और औरंगजेब सिद्दीकी (23) तथा मुंबई निवासी भरत कुमार जैन (48) के रूप में हुई थी। जबकि पांचवे आरोपी को गुरुवार को अमृतसर से गिरफ्तार कर लिया गया।

इस बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (स्पेशल सेल) पीएस कुशवाह ने बताया था कि वसंत विहार के पॉश इलाके में रहने वाला गोयल इस अंतरराष्ट्रीय गिरोह के लिए भारत में मादक पदार्थों का प्रमुख वितरक था। उन्होंने बताया कि अन्य तीन उसके सहयोगी थे।

कुशवाह ने बताया था कि गोयल से 15 किलोग्राम कोकीन की खेप लेने जैन दिल्ली आया था, तभी एक अक्टूबर को महिपालपुर में एक गोदाम के बाहर चारों को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि गोदाम में प्रतिबंधित मादक पदार्थ के 22 कार्टन मिले, जिनमें 547 किलोग्राम कोकीन और 40 किलोग्राम से अधिक ‘हाइड्रोपोनिक मारिजुआना’ था।

पुलिस के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोकीन की अनुमानित कीमत 10 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम है और ‘हाइड्रोपोनिक मारिजुआना’ की कीमत 50 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है।

By admin