• Tue. Oct 22nd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

BSNL New Logo: अब स्पैम कॉल का नहीं सताएगा डर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुरू की यह सर्विस – jyotiraditya scindia unveiled bharat sanchar nigam limited new logo also start 7 new services

Byadmin

Oct 22, 2024


नई दिल्ली: टेलीकॉम सेक्टर की सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल (BSNL) के दिन शीघ्र ही फिरने वाले हैं। इस तरह की भविष्यवाणी आज केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jtotiraditya Scindia) ने की। उन्होंने आज यहां बीएसएनएल के नए लोगो का तो अनावरण किया ही, साथ ही कंपनी की ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए सात नई सेवाओं की शुरुआत की।

तेजी से बढ़ रहे हैं ग्राहक

इस अवसर पर सिंधिया ने बताया कि बीएसएनएल में ग्राहकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसी साल मार्च में बीएसएनएल के ग्राहाकें की संख्या करीब 75 लाख थी। यह छह महीने में ही बढ़ कर 1.80 करोड़ तक पहुंच गई है। इसके साथ ही बीएसएनएल के टावरों की संख्या भी तेजी से बढ़ रहे हैं। छह महीने पहले इसके टावरों की संख्या 38,000 थी जो कि अब एक लाख तक पहुंच गई है।

स्पैम का डर अब नहीं सताएगा

सरकारी दूरसंचार कंपनी की तरफ से सिधिंया ने यहां स्पैम-ब्लॉकिंग सॉल्यूशन की घोषणा की। मतलब कि अब ग्राहकों कों ठगी या फिशिग के लिए जो भी कॉल किया जाएगा, वह पहले से ही फिल्टर हो कर ब्लॉक हो जाएगा। इसके साथ ही दुर्भावनापूर्ण एसएमएस को भी इसका सिस्टम स्वचालित रूप से फ़िल्टर और ब्लॉक करेगा।

देश भर में मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट

कंपनी ने बीएसएनएल एफटीटीएच (फाइबर-टू-द-होम) ग्राहकों के लिए राष्ट्रीय वाई-फाई रोमिंग सेवा की भी घोषणा की। यह ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पूरे देश में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस में सक्षम करेगी। इसी के साथ बीएसएनएल ने 500 से अधिक लाइव चैनलों के साथ अपनी तरह की पहली फाइबर-आधारित इंट्रानेट टीवी सेवा भी शुरू की। कंपनी ने कहा कि टेलीविजन सामग्री का उपभोग करने में उपयोग किया जाने वाला डेटा ब्रॉडबैंड डेटा पैक को खत्म नहीं करेगा।

डायरेक्ट टू डिवाइस कनेक्टिविटी

बीएसएनएल ने निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए उपग्रह और स्थलीय मोबाइल नेटवर्क को एकीकृत करने वाले डायरेक्ट-टू-डिवाइस कनेक्टिविटी समाधान की भी घोषणा की। यह सेवा उन क्षेत्रों में टेक्स्ट संदेश भेजने और यूपीआई भुगतान करने की अनुमति देगी जहां कोई स्थलीय नेटवर्क मौजूद नहीं है।

आपदा और संकट में यह देगा काम

सरकारी दूरसंचार कंपनी आपदा और संकट की स्थिति में सरकार और राहत एजेंसियों के लिए एन्क्रिप्टेड संचार भी प्रदान करेगी। आपदाओं के दौरान कवरेज बढ़ाने के लिए यह सेवा ड्रोन-आधारित और बैलून-आधारित प्रणालियों का उपयोग करेगी।

कोयला खान में भी नेटवर्क

कंपनी ने भारत में कोयला खदानों के लिए पहला कैप्टिव 5G नेटवर्क भी पेश किया। C-DAC के साथ साझेदारी में और स्थानीय रूप से निर्मित 5G उपकरणों का उपयोग करके, नेटवर्क भूमिगत खदानों और बड़ी खुली खदानों में उन्नत AI और IoT अनुप्रयोगों को सक्षम करेगा। अनुप्रयोगों में सुरक्षा विश्लेषण, उपकरणों का वास्तविक समय रिमोट कंट्रोल और संवर्धित-वास्तविकता सक्षम रिमोट रखरखाव, बेड़े की ट्रैकिंग और अनुकूलन शामिल हैं।

By admin