• Tue. Oct 15th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

By-Elections 2024 Date: UP-बिहार में कब होंगे उप-चुनाव, आयोग ने किया तारीखों का एलान

Byadmin

Oct 15, 2024


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव शेड्यूल क साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार उप-चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग दिल्ली के विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावों की तारीख का एलान किया है।

केरल में 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे।

उत्तराखंड में 1 विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे।

महाराष्ट्र में 1 संसदीय क्षेत्र (नांदेड़) के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे।

मतगणना 23 नवंबर को होगी।

पंजाब में 13 नवंबर को 4 विधान सभा क्षेत्र में उप-चुनाव होंगे।

बता दें कि वायनाड लोकसभा की सीट राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई है। जहां से कांग्रेस पार्टी ने अब प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने का एलान किया है।

बता दें कि 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त होगा और 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठकें कीं और राजनीतिक प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का आकलन करने के लिए सितंबर में ईसीआई के शीर्ष अधिकारियों की एक टीम स्थिति का जायजा लेने के लिए मुंबई में थी। चुनाव आयोग की टीम ने सितंबर में झारखंड का दौरा कर वहां की स्थिति का आकलन किया था।

सीईसी राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग की टीम ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ राजनीतिक दलों और अधिकारियों से चर्चा की।

भाजपा, कांग्रेस और माकपा समेत छह राष्ट्रीय दलों और तीन क्षेत्रीय दलों – झामुमो, राजद और आजसू के प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे और चुनाव आयोग को अपना प्रतिनिधित्व सौंपा। चुनाव आयोग द्वारा कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है।

महाराष्ट्र में किस-किस के बीच होगा मुकाबला?

महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन – भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और महा विकास अघाड़ी के बीच है, जिसमें कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं।

झारखंड में किस-किस के बीच होगा मुकाबला?

झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो)-कांग्रेस गठबंधन (भारत ब्लॉक) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करेगा, जिसमें ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू), जनता दल (यूनाइटेड) और भाजपा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Assembly Election Live: महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तारीखों का एलान, चुनाव आयोग ने की घोषणा

By admin