• Sat. Oct 12th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Certain Contraceptive Pills Will Continue To Be Available Without Prescription: Cdsco Sources – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 12, 2024


Certain contraceptive pills will continue to be available without prescription: CDSCO sources

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : ANI

विस्तार


वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें



केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि आई-पिल या अनवांटेड 72 जैसी आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों की बिक्री और वितरण के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और ये बिना डॉक्टर के पर्चे के उपलब्ध होती रहेंगी।

Trending Videos

सीडीएससीओ के सूत्रों ने कहा कि कुछ खबरों में औषधि नियमों की अनुसूची ‘एच’ और ‘के’ के अधीन हार्मोनल गर्भनिरोधकों की बिक्री के लिए डॉक्टर के पर्चे की जरूरत संबंधी नियमों में बदलाव के प्रस्ताव का गलत अर्थ निकाला गया है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि ‘आई-पिल’ या ‘अनवांटेड 72’  जैसे आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली (ईसीपी) ब्रांड की दवा दुकानों पर बिक्री और वितरण के संबंध में यथास्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मौजूदा समय में, गर्भनिरोधक दवा सेंटक्रोमैन और एथिनिलोएस्ट्राडियोल, औषधि नियमों की अनुसूची एच के अंतर्गत हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें केवल डॉक्टर के पर्चे पर ही बेचा जा सकता है।

हालांकि, इन दवाओं की कुछ ‘स्ट्रेंथ’ औषधि नियमों की अनुसूची ‘के’ में भी शामिल हैं, जिसका अर्थ है कि इन विशिष्ट क्षमताओं वाली दवाओं को खरीदने के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती।

ड्रग रूल्स में प्रस्तावित संशोधन, जिसके तहत एक स्पष्ट कथन ‘अनुसूची के प्रविष्टि संख्या 15 में उल्लिखित दवाओं का वर्ग इस अनुसूची की तरफ से कवर नहीं किया जाएगा’ को नियम की अनुसूची एच में जोड़ा जाएगा। सूत्रों ने बताया कि, इससे अस्पष्टता दूर होगी और ऐसी दवाओं (चुनिंदा ताकतों की) की बिक्री की प्रक्रिया सरल हो जाएगी।

By admin