• Sat. Oct 26th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Compassionate Pension Rules,पेंशन नियमों में बड़ा बदलाव, दिवाली से पहले बुजुर्गों को सौगात, जितनी लंबी उम्र उतना ज्‍यादा फायदा! – central govt pensioners to get additional compassionate pension after 80 know news rules

Byadmin

Oct 26, 2024


नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने हाल में 80 साल या
उससे ज्‍यादा उम्र के बुजुर्गों के लिए अतिरिक्त पेंशन का ऐलान किया है। इस अतिरिक्त पेंशन को ‘कम्‍पैशनेट अलाउंस’ कहा जा रहा है। यह नियम केंद्र सरकार के सभी विभागों के रिटायर्ड कर्मचारियों पर लागू होगा। DoPPW ने इसके लिए नई गाइडलाइन्स भी जारी की हैं। इससे पेंशनर्स को आसानी से यह अतिरिक्त लाभ मिल सकेगा।इस घोषणा के मुताबिक, 80 साल या उससे ज्‍यादा उम्र के पेंशनर्स को उनकी उम्र के हिसाब से अतिरिक्त पेंशन मिलेगी। यह अतिरिक्त पेंशन उनकी बेसिक पेंशन या कम्‍पैशनेट अलाउंस का एक हिस्सा होगी।

उम्र के साथ बढ़ाया जाएगा फायदा

DoPPW ने बताया है कि 80 से 85 साल के पेंशनर्स को उनकी बेसिक पेंशन/कम्‍पैशनेट अलाउंस का 20% अतिरिक्त मिलेगा। 85 से 90 साल वालों को 30%, 90 से 95 साल वालों को 40% और 95 से 100 साल वालों को 50% अतिरिक्त पेंशन मिलेगी। 100 साल या उससे ज्‍यादा उम्र के पेंशनर्स को उनकी बेसिक पेंशन/कम्‍पैशनेट अलाउंस का पूरा 100% अतिरिक्त मिलेगा।

यह अतिरिक्त पेंशन उस महीने की पहली तारीख से लागू मानी जाएगी, जिस महीने में पेंशनर की उम्र 80 साल या उससे ज्‍यादा होती है। उदाहरण के लिए अगर किसी पेंशनर का जन्म 20 अगस्त, 1942 को हुआ है तो उन्हें 1 अगस्त, 2022 से 20% अतिरिक्त पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

क्‍या है इस कदम के पीछे सरकार की मंशा?

DoPPW ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि बढ़ती महंगाई में बुजुर्ग पेंशनर्स को आर्थिक मदद मिल सके। DoPPW ने सभी सरकारी विभागों और बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे इस नए नियम की जानकारी सभी पेंशनर्स तक पहुंचाएं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी पात्र पेंशनर्स को बिना किसी देरी के उनका हक मिले।

By admin