• Sun. Oct 27th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Controversy Over Jiohotstar Domain Dubai Siblings Claim Bought From Developer – Amar Ujala Hindi News Live – Jiohotstar.com:डोमेन विवाद में आया नया मोड़, दुबई के भाई-बहन का दावा

Byadmin

Oct 26, 2024


controversy over JioHotstar domain Dubai siblings claim bought from developer

JioHotstar.com डोमेन विवाद
– फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

विस्तार


जियो हॉटस्टार डॉट कॉम (JioHostar.com) डोमेन के विवाद में अब नया मोड़ आ गया है। यह डोमेन दिल्ली के ऐप डेवलपर ने JioCinema और Hotstar के मर्जर से पहले ही खरीद लिया था। अब यह डोमेन दुबई के दो बच्चों को बेच दिया गया है। इसकी पुष्टि JioHotstar.com पर अपलोड किए गए पत्र में की गई है। 

यह डोमेन Disney + Hotstar और Viacom 18 (रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी) के विलय के बाद एक संयुक्त स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म  के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जा रहा था। हालांकि, दिल्ली के एक अज्ञात ऐप डेवलपर ने इन प्लेटफॉर्म के विलय की संभावना को देखते हुए 2023 में इस डोमेन को पहले ही खरीद लिया था। अपने पत्र में डेवलपर ने रिलायंस से एक करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक पैसे की मांग की थी। उसने कहा था कि वह इस पैसे का उपयोग इंग्लैंड के कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई के लिए करना चाहता है। 

पत्र में दावा- दिल्ली के ऐप डेवलपर से खरीदा डोमेन

हालांकि, बाद में उसने बताया कि रिलायंस के एक अधिकारी ने उससे संपर्क किया। लेकिन उसकी एक करोड़ रुपये की मांग को ठुकरा दिया। ऐप डेवलपर ने कहा कि रिलायंस असल में उसके खिलाफ यह कहते हुए कानूनी कार्रवाई कर रही थी कि उसने ट्रेडमार्क का उल्लंघन किया है। लेकिन शनिवार को JioHotstar.com पर एक नया लैंडिंग पेज दिख रहा है, जिसमें वेबसाइट के आगंतुकों का स्वागत करने के लिए दो नए चेहरे थे- जैनम और जीविका। दोनों दुबई में रहने वाले भाई-बहन। उनकी वेबसाइट jainamjivikafuntime.com के मुताबिक, जैनम 13 साल का है। जबकि उसकी बहन जीविका उससे दस साल छोटी है। जैनम और जीविका ने अपने पत्र में दावा किया है कि उन्होंने JioHotstar.com डोमेन दिल्ली के एक युवा सॉफ्टवेयर डेवलपर का समर्थन करने के लिए खरीदा है। 

वेबसाइट पर अपलोड पत्र में क्या कहा गया

पत्र में लिखा गया है- “हेलो। हम जैनम और जीविका हैं- यूएई के दुबई में रहने वाले भाई-बहन। हम बदलाव लाने के मिशन पर हैं। हम सिर्फ  बच्चे हैं। लेकिन हमारा मानना है कि जब बात दयालुता और सकारात्मकता फैलाने की होती है तो उम्र केवल एक सीमा है। हमारा हालिया सफर गर्मियों की छुट्टियों के दौरान शुरू हुआ, जब हम दुबई से पचास न भुलाने वाले दिनों को बितान के लिए भारत निकले।  हमारा मकसद ‘विभिन्न पृष्ठभूमियों के बच्चों से जुड़ना, सीखने का हुनर साझा करना, अध्ययन और लक्ष्य तय करने के लिए कौशल सिखाना और उन्हें बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करना’ था।” 

“इस यात्रा के दौरान हमें प्रेरणादायक क्षण और नए दोस्त मिले। हमने बच्चों को अध्ययन के बारे में ही नहीं, बल्कि महत्वकांक्षी लक्ष्य बनाने के लिए साहस रखने के बारे में भी सिखाया। हम साथ में हंसे और सीखे, ऐसी यादें बनाई जो हम हमेशा संजोकर रखेंगे। यह वेबसाइट तस्वीरों, वीडियो और हमारी सेवा यात्रा की कहानियों के जरिए हमारे उस सफर की यादों को आपके साथ साझा करने का एक तरीका है। हमें उम्मीद है कि यह आपको उन अद्भुत बच्चों के करीब  लाएगी, जिनसे हम मिले और आपको अपने खास तरीके से दयालुता फैलाने के लिए प्रेरित करेगी।” 

“इस दौरान लोगों ने उपहार, आशीर्वाद और छोटे दान के रूप में हमारी सराहना की, जिन्हें हमने अपनी यात्रा के दौरान एकत्र किया। जब हम दुबई लौटे तो हमने इस संग्रह का एक हिस्सा दिल्ली के एक युवा सॉफ्टवेयर डेवलपर की मदद के लिए इस डोमेन को खरीदने में लगाया। यहां अपने सफर को साझा करके हम दूसरों को प्रेरित करने का लक्ष्य रखना चाहते हैं और इस डोमेन को भविष्य में किसी भी व्यक्ति को बेचने के लिए खुला रखना चाहते हैं, जो इस सकारात्मक मिशन को जारी रखना चाहता है। और एक बात और- हमें नई चुनौतियों का सामना करना बहुत पसंद है। हमारी वीडियो देखें, जहां हमने इन मजेदार चुनौतियों को साझा किया है और हमें उम्मीद है कि ये आपको कुछ नया करने के लिए प्रेरित करेंगी।”

जैनम और जीविका के नाम पर पंजीकृत है एनजीओ

जैनम और जीविका का एक यूट्यूब चैनल भी है, जहां वे खिलौनों और खेलों के बारे में कंटेंट बनाते हैं। उनके नाम पर एक एनजीओ भी पंजीकृत है-जैनम जीविका फाउंडेशन। इस फाउंडेशन के निदेशक कांतिलाल शंकर लाल जैन और शोभा कांतिलाल जैन हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने JioHotstar.com के नए मालिकों के बारे में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है। 

By admin