• Sun. Oct 27th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

CRPF: सीआरपीएफ ने जवानों को दिया दीवाली का तोहफा, एएसआई-एसआई समेत 5000 कर्मियों को किया पदोन्नत

Byadmin

Oct 27, 2024


सीआरपीएफ ने अपने कर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए विशेष अभियान के तहत लगभग 5000 जवानों और उप-अधिकारियों को इस महीने पदोन्नत किया है। बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पदोन्नत होने वालों में कांस्टेबल हेड कांस्टेबल सहायक उप निरीक्षक और उप निरीक्षक रैंक के कर्मी शामिल हैं जो नाई बैंड वादक बढ़ई मोटर मैकेनिक ड्राइवर रसोइया और सामान्य लड़ाकू ड्यूटी कैडर में काम करते हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने जवानों को दीवाली का बड़ा तौहफा दिया है। सीआरपीएफ ने देश के विभिन्न आंतरिक सुरक्षा क्षेत्रों में कठिन ड्यूटी करने वाले कर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए विशेष अभियान के तहत लगभग 5,000 जवानों और उप-अधिकारियों को इस महीने पदोन्नत किया है।

कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल के साथ नाई, रसोइया को मिला तोहफा

बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को पीटीआई को बताया कि पदोन्नत होने वालों में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सहायक उप निरीक्षक और उप निरीक्षक रैंक के कर्मी शामिल हैं जो नाई, बैंड वादक, बढ़ई, मोटर मैकेनिक, ड्राइवर, रसोइया और सामान्य लड़ाकू ड्यूटी कैडर में काम करते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गैर-राजपत्रित कर्मियों को बढ़ावा देने का निर्देश दिया

उन्होंने कहा कि बल में विशेष उपाय किया गया क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ सहित सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) को पुरानी प्रथा को छोड़ने और अगले साल से विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठकें आयोजित करने के बाद गैर-राजपत्रित कर्मियों को बढ़ावा देने का निर्देश दिया। 

पात्र कर्मियों के लिए एक व्यापक सूची तैयार की गई थी

अधिकारी ने कहा कि पात्र कर्मियों के लिए एक व्यापक सूची तैयार की गई थी और 1 जनवरी, 2025 से नई प्रणाली शुरू होने से पहले इस महीने उन्हें पदोन्नति आदेश जारी किए गए थे।

सैनिकों का मनोबल बढ़ाने के लिए सीआरपीएफ ने जवानों को पदोन्नद करने का फैसला किया

इस कदम का उद्देश्य उन सैनिकों का मनोबल बढ़ाना है जो देश के तीन मुख्य आंतरिक सुरक्षा थिएटरों–नक्सल विरोधी अभियान, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी कार्य और पूर्वोत्तर राज्य में उग्रवाद विरोधी कर्तव्यों में कड़ी ड्यूटी करते हैं। 

सीआरपीएफ में करीब तीन लाख कर्मी करते हैं काम

लगभग 3.25 लाख कर्मियों वाला सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा सीएपीएफ है और इसकी लगभग 95-97 प्रतिशत परिचालन जनशक्ति किसी भी समय ऑपरेशन में तैनात रहती है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है। सीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका पुलिस कार्रवाई में राज्य / संघ शासित प्रदेशों की सहायता, कानून-व्यवस्था और आतंकवाद विरोध में निहित है।
यह क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को अस्तित्व में आया। भारतीय स्वतंत्रता के बाद यह 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू होने पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया। 230 बटालियनों और विभिन्न अन्य प्रतिष्ठानों के साथ, सीआरपीएफ भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल माना जाता है।

By admin