• Thu. Oct 24th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Cyclone Dana: आज ओडिशा पहुंचेगा ‘दाना’ तूफान, 300 ट्रेनें रद और 10 लाख लोग किए जा रहे शिफ्ट; बिहार-बंगाल तक दिखेगा असर

Byadmin

Oct 24, 2024


चक्रवात दाना के मद्देनजर मौसम विभाग ने बंगाल-ओडिशा समेत कई राज्यों में 24-25 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना जताई है। पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले के दीघा इलाके में उच्च ज्वार के साथ मौसम बदलाव देखा गया। इस तूफान का असर ओडिशा से लेकर बंगाल बिहार और झारखंड तक दिख सकता है। एनडीआरएफ की 288 टीमें तैनात हैं।

जागरण डेस्क, नई दिल्ली। ओडिशा में दाना तूफान को लेकर 24 से 25 अक्टूबर तक हर ओर सतर्कता बढ़ी हुई है। ओडिशा और बंगाल में तूफान से बचाव की व्यापक तैयारियां की गई हैं। ओडिशा में एनडीआरएफ की 288 टीमें तैनात की गई हैं। तूफान की भयावहता का अंदाजा लगाते हुए 14 जिलों से 10 लाख लोगों को सुरक्षित शिविरों तक पहुंचाया जा रहा है।

इस तूफान का असर ओडिशा से लेकर बंगाल, बिहार और झारखंड तक दिख सकता है। पुरी में तूफान के राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच सतह से टकराने की संभावना है। आइएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात का रूप धारण कर 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। अभी यह पारादीप से 560 और सागरद्वीप से 630 किलोमीटर दूरी पर है।

कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना

गुरुवार 24 अक्टूबर की रात या शुक्रवार 25 अक्टूबर की सुबह यह पुरी समुद्रतट और बंगाल के सागरद्वीप तट से टकराएगा। इस दौरान हवा की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे हो सकती है। मौसम विभाग ने बंगाल-ओडिशा समेत कई राज्यों में 24 और 25 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

तीन दिनों के लिए लगभग 300 ट्रेनें रद

एनडीआरएफ के सेकंड इन कमान टूआइसी व‌र्द्धमान मिश्रा के अनुसार, एनडीआरएफ टीमों को तटवर्ती जिले में तैनात किया गया है। ओडिशा के सात जिलों में तूफान और भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, दक्षिण-पूर्व रेलवे ने अगले तीन दिनों के लिए लगभग 300 ट्रेनें रद कर दी हैं।

मुख्यमंत्री ने बुलाई कैबिनेट की बैठक, मंत्रियों को दी जिम्मेदारीओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन मांझी ने बुधवार को तूफान से बचाव के लिए कैबिनेट की बैठक बुलाकर नौ मंत्रियों व नौ वरिष्ठ आइएएस अधिकारियों को राहत व बचाव कार्यों की कार्ययोजना व निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है।

स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी

राज्य सरकार ने आपदा राहत बल को तैनात करते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंदकर सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद कर दी है। वहीं पर्यटकों के लिए भी चेतावनी जारी करते हुए उन्हें समुद्र तट की ओर से जाने से मना किया गया है। महत्वपूर्ण कार्यक्रमों व समारोहों पर तूफान थमने तक के लिए रोक लगा दी गई है। विभिन्न समुद्री तटों पर एहतियात के तौर पर धारा 144 लगा दी गई है।

हमने कई तूफान झेले, घबराएं नहीं लोग: पटनायक

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से अपील की है कि तूफान से उन्हें घबराने या डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन सभी सुरक्षित रहें और सावधानी बरतें। उन्होंने कहा है कि हमने कई तूफान झेले हैं और इस बार भी बेहतर ढंग से सामना करेंगे।



By admin