• Fri. Oct 25th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Eo/ro Recruitment Exam Cancelled,RPSC News: राजस्थान में EO/RO भर्ती परीक्षा 2022 रद्द, जल्द जारी होगी एग्जाम की नई डेट – rpsc news eo/ro recruitment exam 2022 cancelled in rajasthan, new exam date will be released soon

Byadmin

Oct 25, 2024


जयपुर: राजस्थान में बड़ा पेपर लीक का मामला सामने आया है। EO/RO भर्ती परीक्षा-2022 में नकल और धांधली के चलते RPSC ने परीक्षा रद्द कर दी है। परीक्षा में ब्लूटूथ से नकल और पेपर लीक के सबूत मिले हैं। SOG की जांच में ये गड़बड़ी पकड़ी गई है और अब तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

311 उम्मीदवारों के सत्यापन के बाद परीक्षा रद्द

यह परीक्षा राजस्व अधिकारी ग्रेड- II और अधिशाषी अधिकारी वर्ग- IV के 111 पदों के लिए आयोजित की गई थी। 14 मई 2023 को हुई इस परीक्षा में लगभग 2 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। शुरुआत में 311 उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए चुना गया था।

लेकिन, दस्तावेज सत्यापन के दौरान ही कुछ गड़बड़ नजर आने लगी। कई उम्मीदवारों के दस्तावेज संदिग्ध लगे, जिसके बाद RPSC ने 2 अगस्त से 8 अगस्त 2024 तक फिर से जांच की। ATS और SOG ने भी अपनी जांच में पाया कि परीक्षा के दौरान नकल कराई गई थी। इस मामले में FIR दर्ज करके कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

RPSC ने EORO भर्ती परीक्षा 2022 को किया रद्द (1)

RPSC ने प्रेस नोट जारी कर बताया है कि आयोग द्वारा 14 मई 2023 को 111 पदों के लिए आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। और अधिशाषी अधिकारी वर्ग-IV स्वायत शासन विभाग प्रतियोगी परीक्षा में 1 लाख 96 हजार 483 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

जल्द ही जारी होगी परीक्षा की नई डेट

RPSC ने आगे बताया कि पात्रता जांच और दस्तावेज सत्यापन के उद्देश्य से जारी विचारित सूची में कुल 311 अभ्यर्थी शामिल थे. इसके बाद परीक्षा के संबंध में थाने में मामले दर्ज हुए, जिससे यह स्पष्ट हुआ है कि परीक्षा केन्द्रों पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से नकल हुई थी।

इस मामले में RPSC ने ATS और SOG को जांच के लिए पत्र लिखा था। इस शिकायत के आधार पर 12 जून 2024 को शिकायतों की जांच के लिए एटीएस और एसओजी को पत्र लिखा गया था।

ATS और SOG ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि “परीक्षा आयोजन के दौरान परीक्षा की गोपनीयता के सम्बन्ध में गम्भीर तथ्य सामने आए हैं। इसी प्रकरण में एफआईआर दर्ज कर अनेक अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है। RPSC ने बताया है कि जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

By admin