• Sun. Oct 20th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Ghaziabad Lottery Fraud Case,आपकी सवा दो करोड़ की लॉटरी निकली है, झांसा देकर ठगे 22 लाख रुपये, गाजियाबाद में केस दर्ज – ghaziabad fraud case told you have won rs 2 crore 25 lacks lottery cheated of 22 lakh here detail

Byadmin

Oct 20, 2024


अंकित तिवारी, गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में लॉटरी निकलने के नाम पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर लॉटरी निकलने का एड आए तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ठग इस प्रकार लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। ऐसे ही एक केस में गाजियाबाद के युवक से करीब 22 लाख रुपये की ठगी हो गई। पीड़ित को 2 करोड़ 25 लाख रुपये की लॉटरी का झांसा दिया गया था। साइबर थाने में शालीमार एक्सटेंशन में रहने वाले चंदन सिंह ने शिकायत पर केस दर्ज किया गया है।एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद ने बताया कि शिकायत के आधार पर केस दर्ज किया गया है। चंदन ने करीब 15 बार में ठगों के बताए अकाउंट में 21 लाख 55 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। सभी अकाउंट के बारे में जानकारी की जा रही है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। फर्जीवाड़े के मामले की जड़ तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है।

सवा 2 करोड़ रुपये जीतने का झांसा

चंदन ने बताया कि उन्हें फेसबुक पर एड दिखा था, जिसमें गांधी ब्रदर्स नाम से लॉटरी के बारे में जानकारी दी गई थी। इसमें निश्चित इनाम जीतने के का दावा किया गया था, जिसके बाद उन्होंने 5 हजार रुपये का टिकट लिया। उन्हें कुछ अच्छा रिटर्न मिल गया। इसके बाद उन्होंने कई लॉटरी ली। 12 अक्टूबर को एक बड़ा ड्रा होना था।

नागालैंड लॉटरी के नाम से हुए इस ड्रॉ में चंदन को बताया गया कि उनका जैकपॉट लगा है और उन्हें 2 करोड़ 25 लाख रुपये मिलेंगे। इसके बाद कई प्रकार की फीस के नाम पर उनसे से रुपये ट्रांसफर करवाए गए। पीड़ित के अनुसार, उन्होंने 5 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच ठगों को 21 लाख 55 हजार रुपये ट्रांसफर किए।

पीड़ित का कहना है कि आरोपी और रुपये मांग रहे थे। उन्होंने इनकार किया तो आरोपियों ने कॉल पीक करना और मेसेज पर भी जवाब देना बंद कर दिया, जिसके बाद उन्होंने ठगी की शिकायत दी।

सोशल मीडिया से टारगेट

साइबर थाना पुलिस के अनुसार, सोशल मीडिया पर पेज बनाकर आरोपी लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। इसमें वह एड देते हैं, जिसमें कुछ नामी लोगों के फर्जी विडियो को प्रयोग किया जाता है। शुरुआत में ठग कम दाम वाली लॉटरी के निकलने के बाद रिटर्न देते हैं। इसके बाद बड़ी लॉटरी या जैकपॉट लगने का झांसा देकर ठगी कर रहे हैं। एडीसीपी ने कहा कि इस प्रकार की किसी लॉटरी में रुपये लगाने से बचें।

ऐसे ठगी से बचाएंगे ये टिप्स

  • सोशल मीडिया या किसी अनजान सोर्स से लॉटरी टिकट न खरीदें। ठग लोगों को फंसाने के लिए जल्दी कमाई का झांसा देते हैं।
  • लॉटरी जीतने का दावा करने वाला कोई फोन कॉल या ईमेल मिलता है, तो उस पर ध्यान न दें और तुरंत इसकी रिपोर्ट करें।
  • कोई बड़ा जैकपॉट लगने की बात कह उसे कैश करने के लिए रुपये की डिमांड करे तो ऐसे लोगों पर भरोसा न करें।
  • कुछ सोर्स लॉटरी टिकट देते हैं, लेकिन उसे पूरी तरह से वेरिफाई करने के बाद ही कदम उठाएं।
  • इस प्रकार की ठगी होने पर फौरन 1930 पर कॉल के बाद साइबर थाने या नजदीकी थाने में शिकायत दें।

By admin