• Wed. Oct 2nd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Health Alert: रेड वेलवेट और ब्लैक फॉरेस्ट केक दे सकते हैं आपको कैंसर, खाद्य सुरक्षा विभाग ने जारी की गंभीर चेतावनी

Byadmin

Oct 2, 2024


 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केक हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है, जब भी कोई खुशी का पल आता है तो हम केक काटते हैं, लेकिन जब वही केक आपकी बीमारी का पर्याय बन जाए तब आप क्या कहेंगे…. बेंगलुरु में केक की 12 किस्मों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व मिले हैं वहीं अब कर्नाटक खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी है।

परीक्षणों से पता चला

विभाग ने राज्य में बेकरियों द्वारा तैयार केक में संभावित कैंसरकारी तत्वों के उपयोग के संबंध में एक गंभीर चेतावनी जारी की है। विजयवाणी की रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु की कई बेकरियों के केक पर किए गए परीक्षणों से पता चला है कि 12 अलग-अलग किस्मों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व होते हैं।

वहीं, कर्नाटक खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता विभाग ने बेकरियों से खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों का पालन करने का आग्रह किया है और इस बात पर जोर दिया है कि ये कृत्रिम रंग न केवल कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं बल्कि विभिन्न शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में भी योगदान दे सकते हैं।

रेड वेलवेट और ब्लैक फॉरेस्ट जैसे केक में मिले कैंसरकारक तत्व

इस चौंकाने वाले खुलासे ने केक प्रेमियों के बीच चिंता पैदा कर दी है। रेड वेलवेट और ब्लैक फॉरेस्ट जैसी लोकप्रिय किस्में, जो अक्सर देखने में आकर्षक कृत्रिम रंगों से बनाई जाती हैं, को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिमों के रूप में उजागर किया गया है। नमूनों से अल्लुरा रेड, सनसेट येलो एफसीएफ, पोंसो 4आर, टार्ट्राज़िन और कार्मोइसिन जैसे कृत्रिम रंगों की उपस्थिति का पता चला है जो कैंसर के कारक हो सकते हैं।

By admin