• Sat. Oct 19th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Heat Increased Even After Record Rain, More Than Normal Rainfall In 158 Districts Due To Climate Change – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 19, 2024


विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से समुद्र की सतह का तापमान बढ़ रहा है और ज्यादा वाष्प बन रही है। यह वाष्प बादलों में बदल जाती है इसीलिए बरसात अधिक हो रही है। इसी तरह पृथ्वी का तापमान प्रति डिग्री सेल्सियस बढ़ने से मानसूनी बारिश में करीब 5 फीसदी की वृद्धि हो रही है।


Heat increased even after record rain, More than normal rainfall in 158 districts due to climate change

बारिश के बावजूद कम नहीं हो रही तपिश ।
– फोटो : अमर उजाला।

Trending Videos



विस्तार


मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन ने मानसून की पारंपरिक धारा को बदल दिया है। पहले  मानसून की प्रणाली उत्तर की ओर चलती थी अब यह दक्षिण और मध्य भारत में अधिक सक्रिय हो रही है। इसकी वजह से कई क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश और  तापमान में अचानक वृद्धि हो रही है। इसी कारण मानसून 2024 के दौरान देशभर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश और असामान्य तापमान दर्ज किया गया। यह स्थिति लोगों को असहज बना रही है। भविष्य में स्थिति और गंभीर होने की संभावना है।

Trending Videos

विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से समुद्र की सतह का तापमान बढ़ रहा है और ज्यादा वाष्प बन रही है। यह वाष्प बादलों में बदल जाती है इसीलिए बरसात अधिक हो रही है। इसी तरह पृथ्वी का तापमान प्रति डिग्री सेल्सियस बढ़ने से मानसूनी बारिश में करीब 5 फीसदी की वृद्धि हो रही है। बादल फटने और आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ रही हैं। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ही हाल के वर्षों में माॅनसून के प्रदर्शन में वार्षिक परिवर्तनशीलता में वृद्धि दर्ज की गई है।

48 जिलों में अत्यधिक बारिश की गई रिकॉर्ड

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मौजूदा मानसून के दौरान देशभर में सामान्य से अधिक बरसात हुई। इस बार 1 जून से 30 सितंबर तक मौसमी औसत 868.6 मिमी के मुकाबले 934.8 मिमी बरसात दर्ज की गई। जून में अल-नीनो के प्रभाव की वजह से 11 फीसदी कम हुई थी। लेकिन इसके बाद जुलाई से सितंबर के महीनों में बारिश का रुख अप्रत्याशित रहा। देश भर के 729 जिलों में से 340 में सामान्य वर्षा हुई। जबकि 158 में सामान्य से अधिक और 48 जिलों में अत्यधिक बारिश हुई । 167 जिलों में और सबसे कम बारिश हुई और 11 जिलों में बारिश में गंभीर कमी दर्ज की गई। अगस्त माह में 753 स्टेशनों पर और सितंबर में 525 स्टेशनों पर बहुत भारी बारिश दर्ज की गई। यह पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले सबसे अधिक है।

By admin