• Tue. Oct 8th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Hezbollah Fired 135 Missiles At Israel’s Haifa And Tiberias Cities – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 8, 2024


Hezbollah fired 135 missiles at Israel's Haifa and Tiberias cities

हिजबुल्ला ने इस्राइल में दागे रॉकेट
– फोटो : वीडियो ग्रैब/एएनआई

विस्तार


इस्राइली सेना ने गाजा युद्ध की पहली वर्षगांठ पर दक्षिण लेबनान में जमीनी स्तर पर हमलों का विस्तार किया, जिसके जवाब में हिजबुल्ला ने सोमवार को इस्राइल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर रॉकेट दागे। गाजा में इस्राइल से लड़ने वाले फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के सहयोगी और ईरान समर्थित हिजबुल्ला ने हाइफा के दक्षिण में एक सैन्य अड्डे को निशाना बनाया और ‘फादी 1’ मिसाइलों का इस्तेमाल किया। इसके अलावा, हिजबुल्ला ने हाइफा से 65 किलोमीटर दूर तिबरियास शहर पर भी मिसाइल हमले किए। हिजबुल्ला ने कहा कि उसने इस्राइल पर कुल 135 ‘फादी 1’ मिसाइलें दागी हैं। 

Trending Videos

हिजबुल्ला ने दावा किया कि सोमवार की शाम करीब 5 बजे उसने इस्राइल के शहर हाइफा पर रॉकेट और मिसाइल से हमले किए हैं। वहीं, इस्राइली सेना ने कहा कि सोमवार शाम पांच बजे तक करीब 135 मिसाइलें इस्राइली क्षेत्र में प्रवेश कर चुके थे। हिजबुल्ला के हमलों से मध्य इस्राइल के हाइफा क्षेत्र में 10 और दक्षिण में दो अन्य लोग घायल हो गए। 

लेबनान में अब तक 11 इस्राइली सैनिकों की मौत

इस्राइली सेना ने कहा कि वायु सेना दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर व्यापक बमबारी कर रही थी। सीमा-क्षेत्र की लड़ाई में दो इस्राइली सैनिक मारे गए, जिससे लेबनान के अंदर अब तक मरने वाले सैनिकों की संख्या 11 हो गई है।

वहीं, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के शहर बिंट जेबिल में एक नगरपालिका भवन पर इस्राइली हवाई हमले में 10 अग्निशामक मारे गए और रविवार को अन्य हवाई हमलों में दक्षिणी और पूर्वी लेबनानी शहरों में 22 लोग मारे गए।

सोमवार को, सेना ने कहा कि उसके 91वें डिवीजन के सैनिक उत्तरी इस्राइल में एक साल के ऑपरेशन के बाद दक्षिणी लेबनान में चले गए हैं, जहां पिछले एक साल से इस्राइली सेना हिजबुल्ला के साथ सीमा पार से गोलीबारी में लगी हुई है।

इस्राइली सेना ने सोमवार तड़के कहा कि हिजबुल्ला द्वारा दागे गए रॉकेट में से दो हाइफा पर और पांच तिबेरियास पर गिरे, जो हाइफा से 65 किलोमीटर दूर है। इस्राइली सेना के मुताबिक, हिजबुल्ला के रॉकेट हमलों से कुछ इमारत और संपत्तियां क्षतिग्रस्त हुई हैं और कई लोगों को मामूली चोटें आई हैं। निगरानी कैमरे द्वारा लिए गए वीडियो में उस क्षण को दिखाया गया, जब हिजबुल्ला ने हाइफा पर रॉकेट हमला किया। 

इससे पहले दिन में, इस्राइली सेना ने कहा कि उसने बेरूत में हिजबुल्ला के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हवाई हमले किए, जिसमें इंटेलिजेंस इकाइयों, कमांड सेंटर और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर साइट्स शामिल हैं।

एबीसी न्यूज के मुताबिक, हमले के बारे में और विस्तार से बताते हुए आईडीएफ ने कहा कि जिन अन्य क्षेत्रों पर हमला किया गया, उनमें दक्षिणी लेबनान और बेका शामिल हैं, जिनमें ‘हथियार भंडारण सुविधाएं, आतंकी बुनियादी ढांचा स्थल, एक कमांड सेंटर और एक लॉन्चर शामिल हैं। इस्राइली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने अपने कमांड सेंटर और हथियारों को बेरूत शहर के मध्य में आवासीय इमारतों के नीचे रखा है, जिससे नागरिक आबादी को खतरा है।

इस्राइली हवाई हमले में उत्तरी गाजा-दक्षिणी लेबनान में 19 की मौत

इससे पहले, इस्राइल ने रविवार को उत्तरी गाजा और दक्षिणी लेबनान में हमला तेज कर दिया है। फलस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि एक मस्जिद पर हमले में कम से कम 19 लोग मारे गए हैं। 50 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।

वहीं, इस्राइल ने दक्षिण लेबनान और बेरूत में भी हमले किए। दक्षिण लेबनान में इस्राइली सेना ने हिजबुल्ला के ठिकानों पर 150 से ज्यादा मिसाइल दागीं। हमले में हिजबुल्ला के एक कमांडर की मौत की जानकारी है। लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस्राइल के हमले से पिछले दो हफ्तों में 1400 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

By admin