• Sat. Oct 26th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

High Court Called Wikipedia Model Dangerous – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 26, 2024


High Court called Wikipedia model dangerous

Delhi High Court
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को टिप्पणी करते हुए विकिपीडिया मॉडल को खतरनाक बताया है। कहा कि विकिपीडिया एक मंच के रूप में किस तरह काम करता है कि कोई भी पृष्ठों को संपादित कर सकता है।

न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने ऑनलाइन विश्वकोष के खिलाफ एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) के मानहानि मुकदमे की सुनवाई के दौरान विकिपीडिया की वास्तुकला के बारे में यह टिप्पणी की। 

अदालत ने पूछा कि क्या कोई भी विकिपीडिया पर किसी पृष्ठ को संपादित कर सकता है? अगर यह किसी के लिए संपादन के लिए खुला है तो यह किस तरह का पेज है? मान लीजिए कि यह मेरा नाम है तो कोई भी मेरे पेज पर मुझे गाली दे सकता है या मेरे बारे में गलत जानकारी दे सकता है या बयानों को जोड़ सकता है।

हालांकि, विकिपीडिया के वकील जयंत मेहता ने कहा कि पेज बनाते समय या जानकारी अपडेट करते समय उपयोगकर्ताओं को कानून का पालन करना होगा। विकिपीडिया ने कहा कि उपयोगकर्ताओं को इसकी नीतियों का पालन करना आवश्यक है। एएनआई ने विकिपीडिया पर मानहानि का मुकदमा किया है। 

समाचार एजेंसी के अनुसार, विकिपीडिया ने अपने पृष्ठ पर मानहानिपूर्ण संपादन की अनुमति दी जिसमें पहले एएनआई को वर्तमान सरकार के लिए प्रचार उपकरण के रूप में संदर्भित किया गया था। वर्तमान में विचाराधीन पृष्ठ एएनआई को भारत सरकार के मुखपत्र के रूप में संदर्भित करता है।

इससे पहले, उच्च न्यायालय ने विकिपीडिया को समन जारी किया था और उसे एएनआई के विकिपीडिया पृष्ठ पर संपादन करने वाले तीन लोगों के बारे में जानकारी का खुलासा करने का आदेश दिया था। अदालत ने मामले को 28 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया, क्योंकि कोर्ट ने पाया कि विकिपीडिया द्वारा दायर जवाब उसके समक्ष रिकॉर्ड में नहीं था।

By admin