• Sun. Oct 6th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Iaf Airshow 2024 Indian Air Force Air Show In Chennai’s Marina Beach Today News In Hindi – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 6, 2024


IAF Airshow 2024 Indian Air Force Air Show in Chennai's Marina beach Today News in Hindi

एयर शो
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारतीय वायु सेना ने आज तमिलनाडु के चेन्नई मरीना एयरफील्ड में एक एयर एडवेंचर शो का आयोजन किया। 21 सालों में पहली बार चेन्नई ने वायुसेना दिवस समारोह की मेजबानी की। इस बार यह समारोह पहले से कहीं ज्यादा भव्य हुआ। उमस भरे रविवार को हजारों की संख्या में लोग वहां पहुंचे और राफेल सहित भारतीय वायुसेना के नए विमानों के अद्भुत करतब देखे। आईएएफ के विमानों की शक्ति और गतिशीलता के शानदार हवाई प्रदर्शन ने चेन्नईवासियों का दिल जीत लिया। इस मौके पर मरीना बीच पर एक शानदार एयर शो के साथ भारतीय वायुसेना लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराने की भी कोशिश की गई। 

Trending Videos

लाइटहाउस और चेन्नई पोर्ट के बीच मरीना पर 92वें वायुसेना दिवस समारोह में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के मंत्री, चेन्नई की मेयर आर प्रिया और कई अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

सुबह 11 बजे से पहले ही उत्साही लोग मरीना बीच पर जमा हो गए थे। इनमें से कई ने छाते से खुद को चिलचिलाती धूप से बचाने की कोशिश की। एयर शो की शुरुआत भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो द्वारा एक कृत्रिम बचाव अभियान और बंधक को मुक्त कराने में अपने साहसिक कौशल का प्रदर्शन करके हुई।

 

इतना ही नहीं दिव्यांगों के बीच भी जमकर उत्साह देखा जा रहा। पैरा जंप प्रशिक्षकों ने लक्ष्य क्षेत्र पर सटीक लैंडिंग की और कमांडो ने लक्ष्य क्षेत्र तक पहुंचने के लिए रेंगते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हालांकि, साफ आसमान के कारण भारतीय वायुसेना के विमानों के इस आकर्षक एयर शो का अच्छा नजारा देखने को मिला, लेकिन रेतीले समुद्र तट पर मौजूद लोगों ने दोपहर एक बजे मेगा शो के अंत में भारतीय वायुसेना के विमान से हवाई फोटोग्राफी के लिए अपनी छतरियां लहराईं।

 

भारतीय वायुसेना के 72 जहाजों ने उड़ान भरी

वायुसेना के मुताबिक, मरीना बीच पर होने वाले भव्य एयर शो में हिस्सा के लेने के लिए सुलूर, तंजावुर, तांबरम, अरक्कोणम और बेंगलुरु से भारतीय वायुसेना के 72 जहाज उड़ान भरी, जो पूर्वी तट पर मिलेंगे। इस एयर शो में भारत का गौरव कहे जाने वाला स्वदेश में बना लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस के साथ-साथ राफेल, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई जैसे अत्याधुनिक फाइटरजेट भी फ्लाईपास्ट में हिस्सा बने। इसके अलावा सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने भी अपने हवाई करतब दिखाए। साथ ही, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव एमके4 ने भी हिस्सा लिया। इसके अलावा नौसेना के पी8आई और विंटेज डकोटा भी फ्लाईपास्ट में शामिल हुए।

लिम्का रिकॉर्ड बनाने का वायुसेना का सपना

भारतीय वायुसेना आज चेन्नई के मरीना बीच पर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी अपना नाम दर्ज कराने की कोशिश की गई। सुबह 11 बजे से शुरू होने वाले दो घंटे के एयरशो में लगभग 15 लाख दर्शकों के शामिल होने की उम्मीद थी। वायुसेना को उम्मीद है कि एयरशो में इतनी बड़ी संख्या में दर्शकों के हिस्सा लेने से लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी नाम दर्ज कराकर इतिहास बनेगा। इस कार्यक्रम में एयर एक्सरसाइज के अलावा सागर, आकाश, एरोहेड, त्रिशूल, रुद्र और ध्वज जैसी फॉरमेशंस भी दिखाई गईंं।

हवाई प्रदर्शन में करीब 72 विमानों ने हिस्सा लिया, जिसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। सुपरसोनिक लड़ाकू विमान राफेल समेत करीब 50 विमानों ने फ्लेयर्स की वर्षा की। हेरिटेज विमान डकोटा और हार्वर्ड, तेजस, एसयू-30 और सारंग ने भी हवाई सलामी में हिस्सा लिया। भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो ने एयर शो को दौरान मरीना बीच पर अपनी ताकत और शक्तियों का प्रदर्शन किया। 

 

सुखोई एसयू-30 लड़ाकू विमान ने पैंतरेबाजी का प्रदर्शन किया और फ्लेयर्स छोड़े। सूर्यकिरण ने भी लोगों को मंत्रमुग्ध करने के लिए आसमान में उड़ान भरी।

 

पिछले कुछ सालों से भारतीय वायुसेना अलग-अलग शहरों में वायुसेना दिवस समारोह आयोजित कर रही है। पिछले साल प्रयागराज में और उससे पिछले साल चंडीगढ़ में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस साल चेन्नई में कार्यक्रम आयोजित करने के पीछे वायुसेना की कोशिश है कि शो को जनता के करीब लाया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग देश की हवाई क्षमताओं के साक्षी बनें। 

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का हवाई क्षेत्र रहेगा बंद

एयरशो की तैयारी के लिए, चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का हवाई क्षेत्र (MAA) आठ अक्तूबर तक बीच-बीच में कुछ समय के लिए 15 मिनट से लेकर दो घंटे तक के लिए बंद रहेगा। इस दौरान कोई भी नागरिक विमान न तो लैंड करेगा और न ही टैक ऑफ करेगा। सबसे लंबे वक्त के लिए आज एयरशो के दिन, सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक के लिए हवाई क्षेत्र बंद रहेगा। 



By admin