• Fri. Oct 4th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Iran Israel War Live Update Iranian Ballistic Missile Attack Middle East West Asia Unrest – Amar Ujala Hindi News Live – West Asia Unrest Live:ईरान के विदेश मंत्री पहुंचे बेरूत; भारत ने कहा

Byadmin

Oct 4, 2024


05:38 PM, 04-Oct-2024

दक्षिणी बेरूत में इस्राइल ने फिर किए हमले

लेबनान के दक्षिण बेरूत में लेबनान ने फिर से एयर स्ट्राइक की है। लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दक्षिण इलाके में लगातार दो हमले किए। इनमें लेलकी – हदथ क्षेत्र में लेबनानी विश्वविद्यालय के पास के इलाके को निशाना बनाया गया। इसमें कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। 

05:24 PM, 04-Oct-2024

गाजा पट्टी से दक्षिणी इस्राइल पर दागे गए दो रॉकेट

गाजा पट्टी से दक्षिणी इस्राइल पर दो रॉकेट दागे गए हैं। द टाइम्स ऑफ इस्राइल के मुताबिक गाजा पट्टी से दक्षिणी इस्राइल पर दो रॉकेट दागे गए। इसके बाद किसुफिम और ऐन हशलोशा इलाके में सायरन बजे। इस्राइल रक्षा बल का कहना है कि एक रॉकेट को हवाई सुरक्षा ने रोक दिया। जबकि दूसरा रॉकेट खुले क्षेत्र में गिरा। इससे कोई हताहत नहीं हुआ। आईडीएफ ने कहा कि दो महीने में पहली बार दक्षिणी इ्स्राइल में सायरन बजे हैं। 

04:53 PM, 04-Oct-2024

इस्राइल ने सीरिया लेबनान के बीच बनी सुरंग पर किया हमला

इस्राइल की सेना ने लेबनान और सीरिया के बीच बनी 3.5 किमी लंबी सुरंग पर हमला किया है। द टाइम्स ऑफ इस्राइल के मुताबिक सेना ने कहा है कि सुरंग का इस्तेमाल हिजबुल्ला द्वारा ईरानी हथियारों की तस्करी के लिए किया जाता था। इसे हिजबुल्ला की यूनिट 4400 संभालती थी और ईरान और उसके सहयोगियों से लेबनान तक हथियार पहुंचाती थी। आईडीएफ ने कहा है कि उसने सीरिया के रास्ते ईरान से हिजबुल्ला को कोई भी हथियार पहुंचाने से रोकने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। 

04:52 PM, 04-Oct-2024

इस्राइल के ड्रोन हमले में चार स्वास्थ्यकर्मियों की मौत

लेबनान की आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी का कहना है कि मरजायून कस्बे में सरकारी अस्पताल के निकट इस्राइली ड्रोन हमले में चार स्वास्थ्य कर्मियों की मौत हो गई। अलजजीरा के मुताबिक अस्पताल से चिकित्सा कर्मचारियों को बाहर निकाल लिया गया है और अस्पताल को बंद कर दिया गया है। अस्पताल के निदेशक मौनेस क्लाकेश ने कहा कि हमने सुरक्षा स्थिति स्पष्ट होने तक अस्थायी रूप से अस्पताल खाली करने का निर्णय लिया है। 

04:37 PM, 04-Oct-2024

पश्चिम एशिया में फंसे लोगों के पास सुरक्षित जगहों पर जाने का विकल्प

पश्चिम एशिया के संकट पर विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत ने कुछ दिन पहले एक बयान जारी कर गहरी चिंता व्यक्त की थी। प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, ‘हमने कहा कि हिंसा और स्थिति हमारे लिए गहरी चिंता का विषय है। हमने सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने और नागरिकों की सुरक्षा का पर जोर दिया था। उन्होंने कहा, ‘हमारी राय में यह महत्वपूर्ण है कि हिंसक संघर्ष व्यापक क्षेत्रीय आयाम न ले ले… अभी तक, इस्राइल, ईरान और अन्य देशों से उड़ानें संचालित की जा रही हैं। इसलिए लोगों के पास विकल्प है कि वे सुरक्षित जगहों पर जा सकते हैं। परिवारों ने हमसे और हमारे दूतावासों से संपर्क किया है, लेकिन इस समय, हमारे पास लेबनान में लगभग 3,000 लोग हैं, जिनमें से ज्यादातर बेरूत में हैं। इस्राइल में, हमारे पास लगभग 30,000 लोग हैं जो बड़े पैमाने पर देखभाल करने वाले और कर्मचारी हैं। 

04:33 PM, 04-Oct-2024

हमलों के बाद लेबनान में हालात का जायजा लेने पहुंचे ईरान के विदेश मंत्री

इस्राइल की ओर से लेबनान पर किए गए हमले के बाद ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची बेरूत पहुंचे हैं। उधर, इस्राइल लगातार हिजबुल्ला पर हमले कर रहा है। लेबनान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्ला प्रमुख नसरल्ला की हत्या के बाद किसी ईरानी मंत्री की यह पहली लेबनान यात्रा है। उनका विमान राफिक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। 

04:15 PM, 04-Oct-2024

West Asia Unrest Live: ईरान के विदेश मंत्री पहुंचे बेरूत; भारत ने कहा- सुरक्षित जगहों पर जा सकते हैं भारतीय

West Asia Unrest Live: इस्राइल पर ईरान के हमलों के बाद से पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर है। इस्राइल और ईरान के बीच संघर्ष न बढ़े इसे लेकर हर देश की चिंता बढ़ी हुई है। वहीं शुक्रवार को ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामनेई ने तेहरान में जुमे की नमाज के बाद मौजूद लोगों की भीड़ को संबोधित किया। तेहरान की ग्रैंड मस्जिद से दिए गए इस भाषण में खामनेई ने मुस्लिमों से एकजुटता की अपील की। बताया जाता है कि इस्राइली हमले में मारे हिजबुल्ला प्रमुख नरसल्ला को भी दफन किया गया। वहीं इस्राइली सेना ने दावा किया कि बेरूत में हुए हमले में हिजबुल्ला के संचार प्रभाग के प्रमुख मोहम्मद राशिद स्काफी की मौत हो गई। 



By admin