• Tue. Oct 15th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Kerala High Court Directs Sit To Probe Drug And Alcohol Use In Malayalam Film Industry – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 15, 2024


Kerala High Court directs SIT to probe drug and alcohol use in Malayalam film industry

केरल हाईकोर्ट
– फोटो : ANI

विस्तार


केरल हाईकोर्ट ने सोमवार को मलयालम फिल्म उद्योग में यौन शोषण के आरोपों की जांच कर रही एसआईटी को फिल्म शूटिंग स्थलों और अन्य संबंधित कार्यस्थलों पर शराब और नशीली दवाओं के उपयोग की जांच करने का निर्देश दिया।

Trending Videos

न्यायमूर्ति एके जयशंकरन नांबियार और न्यायमूर्ति सीएस सुधा की विशेष खंडपीठ ने न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट और संबंधित मामलों के संबंध में जनहित याचिका पर सुनवाई की। खंडपीठ ने निर्देश दिया कि भविष्य में शराब के बड़े पैमाने पर उपयोग को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। कहा कि शूटिंग स्थलों और अन्य संबंधित कार्यस्थलों पर नशीली दवाओं का सेवन कानून का उल्लंघन है। पीठ ने विशेष जांच दल (एसआईटी) को मामले की जांच करने और कानून के अनुसार आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जस्टिस हेमा पैनल का गठन केरल सरकार द्वारा 2017 के अभिनेत्री उत्पीड़न मामले और इसकी रिपोर्ट में मलयालम सिनेमा उद्योग में महिलाओं के उत्पीड़न और शोषण के मामलों का खुलासा करने के बाद किया गया था। रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद कई अभिनेताओं और निर्देशकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न और शोषण के आरोप सामने आने के बाद, राज्य सरकार ने 25 अगस्त को उनकी जांच के लिए सात सदस्यीय एसआईटी की स्थापना की घोषणा की।

सोमवार को पीठ ने कहा कि उसने संशोधित हिस्से सहित न्यायमूर्ति हेमा समिति की पूरी रिपोर्ट का अध्ययन किया है। कहा, ‘हमने पाया है कि समिति द्वारा दर्ज किए गए कई गवाहों के बयान संज्ञेय अपराधों के घटित होने का खुलासा करते हैं। इसलिए 10 सितंबर, 2024 के आदेश में निर्देशित किया गया है कि समिति के समक्ष दिए गए बयानों को धारा 173 के तहत ‘सूचना’ के रूप में माना जाएगा। भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 (बीएनएसएस) और एसआईटी धारा 173(3) बीएनएसएस के अधीन आवश्यक कार्रवाई करेगी।’

अदालत ने एसआईटी को यह सुनिश्चित करने के लिए सभी सावधानी बरतने का निर्देश दिया कि पीड़ित और गवाहों का नाम उजागर या सार्वजनिक न हो। यह देखते हुए कि एसआईटी ने 28 सितंबर, 2024 की अपनी कार्रवाई रिपोर्ट में कहा है कि समिति के सामने बयान देने वाले गवाहों में से कोई भी पुलिस को सहयोग करने और बयान देने के लिए तैयार नहीं है। अदालत ने कहा, ‘हम इसे दोहराते हैं गवाहों को बयान देने के लिए कोई बाध्यता नहीं की जा सकती।’

विशेष खंडपीठ ने कहा कि अपराध दर्ज करने पर एसआईटी पीड़ितों/बचे लोगों से संपर्क करने और उनके बयान दर्ज करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी। यदि गवाह सहयोग नहीं करते हैं, और मामले को आगे बढ़ाने के लिए कोई सामग्री नहीं है, तो धारा 176 बीएनएसएस के तहत उचित कदम उठाए जाएंगे।

By admin