• Sun. Oct 27th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Mann Ki Baat: ‘डिजिटल अरेस्ट चिंता का विषय’, पीएम मोदी ने बताए इससे बचने के 3 चरण

Byadmin

Oct 27, 2024


Mann Ki Baat पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। ये कार्यक्रम का 115वां एपिसोड है। पीएम ने अपने संबोधन में डिजिटल अरेस्ट का जिक्र किया। पीएम ने बताया कि कैसे डिजिटल अरेस्ट के तहत फ्रॉड किया जा रहा है और लोगों की गाड़ी कमाई को लूटा जा रहा है। पीएम ने दीवाली पर मेक इन इंडिया प्रोडक्ट ही खरीदने की सलाह दी।

जेएनएन, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। यह कार्यक्रम का 115वां एपिसोड है। पीएम ने कहा कि भारत में हर युग में नई चुनौती आई है, लेकिन हमने उसे पार पाया है। पीएम ने इसी के साथ क्रांतिकारी बिरसा मुंडा को याद किया। 

बिरसा मुंडा को किया याद

पीएम ने कहा कि बिरसा मुंडा की जन्मस्थली पर जाने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि बिरसा मुंडा की जयंति के लिए लोगों को अपनी राय देनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने मेल करने की अपील भी की। 

डिजिटल अरेस्ट चिंता का विषय

पीएम ने अपने संबोधन में डिजिटल अरेस्ट का भी जिक्र किया। पीएम ने बताया कि कैसे डिजिटल अरेस्ट के तहत फ्रॉड किया जा रहा है और लोगों की गाड़ी कमाई को लूटा जा रहा है। पीएम ने कहा कि ये लोग फोन पर ऐसा वातावरण बना देते हैं कि आप डर जाते हैं। ये लोग कहते हैं ये करो नहीं तो आपको गिरफ्तार कर लिया जाएगा, लेकिन ये सब फ्रॉड है। 

पीएम ने इसी के साथ इससे बचने के 3 चरण भी बताए…
इसमें रुको…सोचो और एक्शन लो शामिल है।

  • रुको- पीएम ने कहा कि जब भी कोई फोन करे तो उसे कुछ भी बताने से पहले थोड़ा रुकना चाहिए।
  • सोचो – कोई भी सरकारी अजेंसी फोन पर न पूछताछ करती है और न धमकी देती। न ही अरेस्ट की बात कहती है। ये सब आपको सोचना होगा। 
  • एक्शन लो- राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन 1930 पर बात करें और फ्रॉड होने से बचने के लिए एक्शन लें।

हर सेक्टर में भारत कर रहा कमाल

पीएम ने आगे कहा कि भारत हर सेक्टर में कमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि एनिमेशन की दुनिया में भी भारत में क्रांति चल रही है। इसके कारण देश में क्रिएटिविटी की लहर है। पीएम ने ऑनलाइन गेमिंग में भारत की पकड़ और गेमर्स की भी तारीफ की।

छोटा भीम और Motu Patlu का जिक्र

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में टीवी के लोकप्रिय एनिमेटेड सीरियल छोटा भीम (Chhota Bheem) मोटू पतलू (Motu Patlu) और कृष्णा (Krishna) का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि आज दुनिया में भारत की क्रिएटिविटी की लहर है। एनिमेशन की दुनिया में भारत की नई क्रांति आई है। यहां बने एनिमेटेड वीडियो को दुनियाभर में बहुत पसंद किया जा रहा है। 

दीवाली पर स्थानीय लोगों से सामान खरीदें

पीएम ने इसी के साथ दीवाली की शुभकामनाएं देते हुए आम लोगों को सलाह दी कि वो कोई भी खरीददारी स्थानीय लोगों से ही करें और मेक इन इंडिया को बढ़ावा दें।

By admin