• Mon. Oct 21st, 2024

24×7 Live News

Apdin News

new zealand defeated south africa in womens t20 world cup 2024 final

Byadmin

Oct 20, 2024


दुबई: न्यूजीलैंड ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लिया है। कीवी टीम पहली बार इस ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल हुई है। क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड का यह पहला टी20 वर्ल्ड कप खिताब है। देश की पुरुष टीम अभी तक टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है। फाइनल में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 32 रनों से हराया। टॉस जीतने के बाद साउथ अफ्रीका ने बॉलिंग चुनी। बड़े मैचों में हमेशा टीमों को पहले बैटिंग के लिए कहा जाता है लेकिन यहां साउथ अफ्रीका ने अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार दी। न्यूजीलैंड ने 158 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका ने लगातार विकेट खोए और अंत में टीम 126 रन ही बना पाई। साउथ अफ्रीका लगातार दूसरे महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल हारी है। पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ही इसी साल जून में साउथ अफ्रीका को हार मिली थी।

अमेलिया केर बनीं प्लेयर ऑफ द मैच

अनुभवी अमेलिया केर ने इस फाइनल मुकाबले में टीम के लिए ऑलराउंड प्रदर्शन किया। ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ केर ने बल्ले से सबसे ज्यादा 43 रन बनाने के बाद तीन विकेट चटका कर मैच पर न्यूजीलैंड का दबदबा कायम किया। उन्होंने ब्रूक हैलिडे (38) के साथ चौथे विकेट के लिए 44 गेंद में 57 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी। केर ने 38 गेंद की पारी में चार जबकि हैलिडे ने 28 गेंद की अपनी आक्रामक पारी में तीन चौके लगाये। टीम के लिए सूजी बेट्स ने भी 31 गेंद में तीन चौकों की मदद से 32 रन का योगदान दिया।

अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी साउथ अफ्रीका

लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार लय में चल रही लौरा वुलवार्ट ने शुरुआती चार ओवरों में चार चौके लगाकर टीम की रनगति को बनाये रखा। तेजमिन ब्रिट्स ने छठे ओवर में रोजमेरी मायर्स के खिलाफ चौका लगाया जिससे पावर प्ले में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 47 रन हो गया। न्यूजीलैंड ने पावरप्ले के बाद मैच पर शिकंजा कसना शुरू किया। फ्रैंन जोनास ने सातवें ओवर में ब्रिट्स की 18 गेंद में 17 रन की पारी को खत्म करने के साथ पहले विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी को तोड़ा।

दसवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली अमेलिया केर ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली वुलवोर्ट को पवेलियन की राह दिखाने के बाद एनेक बोश (चार रन) को विकेटकीपर गेज के हाथों कैच कराया। एक ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम बैकफुट पर आ गयी। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान लौरा वुलवोर्ट ने 27 गेंद में 33 रन का योगदान दिय लेकिन उन्हें टीम के दूसरे बल्लेबाजों से अच्छा योगदान नहीं मिला।

By admin