• Fri. Oct 11th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Pm Modi Meets Australian Pm Albanese; Engages With Global Leaders At Asean-india Summit – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 11, 2024


PM Modi meets Australian PM Albanese; engages with global leaders at ASEAN-India Summit

ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ पीएम मोदी
– फोटो : एक्स/नरेंद्र मोदी

विस्तार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन के बाद ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज और क्वाड समूह के अन्य सदस्यों से मुलाकात की। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर प्रधानमंत्री ने लिखा, मेरे मित्र पीएम अल्बनीज से मिलकर खुशी हुई।

Trending Videos

इस मौके पर उन्होंने फिलीपींस के राष्ट्रपति बोंगबोंग मार्कोस से भी मुलाकात की और एक्स पर लिखा, फिलीपींस के राष्ट्रपति मार्कोस के साथ शानदार बातचीत हुई। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने मलयेशियाई समकक्ष अनवर इब्राहिम से भी मुलाकात की और सोशल मीडिया पर लिखा, पीएम इब्राहिम से मिलते हुए हमेशा खुशी होती है। 

उन्होंने विश्व आर्थिक मंच के कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब से भी बातचीत की और यूरोपीय परिषद के प्रमुख चार्ल्स मिशेल से भी मुलाकात की। इससे पहले, मोदी ने आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के नए प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने शांतिपूर्ण, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई। 

 

पीएम मोदी ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी। पीएम ने एक्स पर लिखा, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के साथ शानदान बैठक हुई। हम लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के प्रति अपनी दोस्ती को महत्व देते हैं। हमारी बातचीत में आर्थिक सहयोग, पर्यटन, शिक्षा और नवाचार जैसे क्षेत्रों के शामिल थे।  

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा लाओस के उनके समकक्ष सोनसाई सिपंडोन के निमंत्रण पर हो रहा है। भारत-आसियान शिखर सम्मेलन के बाद वह 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। यह यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस साल भारत की एक्ट ईस्ट नीति के दस वर्ष पूरे हो रहे हैं। 

By admin