• Sat. Oct 26th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Punjab Politics,Punjab By Election: पंजाब विधानसभा उपचुनाव के लिए कुल 60 उम्मीदवार मैदान में, अकाली दल ने नहीं उतारा एक भी प्रत्याशी, जानें वजह – punjab by election 60 candidates in filed akali dal did not field a single candidate know the reason

Byadmin

Oct 26, 2024


चंडीगढ़: पंजाब में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 60 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव 13 नवंबर को होंगे। गिद्दड़बाहा सीट पर सबसे ज़्यादा 20 उम्मीदवार हैं। बरनाला से 18, डेरा बाबा नानक से 14 और चब्बेवाल से 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। ये उपचुनाव जून में चार विधायकों के लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद ज़रूरी हो गए थे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख शुक्रवार थी। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। चुनाव की पूरी प्रक्रिया 25 नवंबर को खत्म होगी।पंजाब की इन चारों सीटों पर चुनाव इसलिए कराना पड़ रहा है क्योंकि इन सीटों का प्रतिनिधित्व करने वाले चार विधायक जून में लोकसभा के लिए चुने गए थे। इन चारों सीटों पर कुल 6.96 लाख मतदाता हैं और 831 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग ने इन चारों विधानसभा क्षेत्रों वाले जिलों – गुरदासपुर, होशियारपुर, श्री मुक्तसर साहिब और बरनाला – में चुनाव आचार संहिता लागू कर दी है। यह आचार संहिता चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी।

अकाली दल ने नहीं उतारे उम्मीदवार
पंजाब की चारों विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे है। शिअद ने उपचुनाव न लड़ने के फैसला लिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि करीब दो घंटे चली बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गई। इसके बाद पार्टी ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि पार्टी एसजीपीसी के प्रधान पद के लिए होने वाले चुनाव में हिस्सा लेगी।

By admin