• Sat. Oct 19th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Shivsena Ubt, Uddhav Group Gets New Election Symbol Ahead Maharashtra Polls, News In Hindi – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 18, 2024


Shivsena UBT, Uddhav group gets new election symbol ahead maharashtra polls, news in hindi

शिवसेना UBT को मिला नया चुनाव चिन्ह
– फोटो : X / @ShivsenaUBTComm

विस्तार


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गुट को संशोधित ‘मशाल’ चुनाव चिन्ह आवंटित किया है। बता दें कि जून 2022 में मौजूदा सीएम एकनाथ शिंदे के अलग होने के बाद शिवसेना विभाजित हुई थी। जिसकी वजह से तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी।

Trending Videos

लोकसभा चुनाव में जमकर उड़ा था मजाक

वहीं हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान, उद्धव गुट के चुनाव चिन्ह ‘मशाल’ को आइसक्रीम कोन जैसा बताया गया था। जिसमें अब, थोड़ा बदलाव किया गया है और चुनाव चिन्ह में स्पष्ट रूप से ‘मशाल’ दिखाया गया है। पार्टी के विभाजन के बाद, चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को मशाल और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को दो तलवारें और ढाल चुनाव चिन्ह के तौर पर दी थी।

शिवसेना को मिले थे पहले ये सभी चुनाव चिन्ह

बता दें कि बाल ठाकरे की तरफ से स्थापित शिवसेना ने 1985 में ‘ज्वलंत मशाल’ चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करके सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा था। वहीं अपनी स्थापना के बाद से, शिवसेना ने कई चुनाव चिन्हों पर चुनाव लड़ा है। इसमें रेल इंजन, ताड़ के पेड़ों की जोड़ी और तलवार और ढाल। जबकि तीन दशक पहले 1989 में शिवसेना ने लोकसभा में चार सांसदों को भेजा था, तब इसे धनुष-बाण का चुनाव चिह्न दिया गया था।

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण चुनाव

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार की एनसीपी से मिलकर बनी महायुति सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है, जबकि शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (एसपी) और कांग्रेस की विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) इसे हटाने की कोशिश कर रही है। बता दें कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे, जबकि विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

संबंधित वीडियो

By admin