• Sun. Oct 20th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Srinagar: More Than 2000 Athletes With International Runners Will Show Strength Today In The Kashmir Marathon – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Oct 20, 2024


Srinagar: More than 2000 athletes with international runners will show strength today in the Kashmir Marathon

कश्मीर मैराथन में हिस्सा लेने के लिए श्रीनगर पहुंचे अभिनेता सुनील शेट्टी।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और अभिनेता सुनील शेट्टी ने श्रीनगर के पोलो स्टेडियम से कश्मीर की पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Trending Videos

कश्मीर पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैराथन की मेजबानी करने जा रहा है। पर्यटन निदेशक कश्मीर राजा याकूब फारूक ने कहा कि कश्मीर मैराथन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शीर्ष धावकों सहित 2,000 से अधिक एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इस आयोजन का उद्देश्य दुनिया को यह दिखाना है कि घाटी में कानून-व्यवस्था और स्थिति में सुधार हुआ है।

निदेशक ने शनिवार को प्रेसवार्ता में कहा, यहां दुनियाभर से सर्वश्रेष्ठ एथलीट पहुंचे हैं। हमारे पास शीर्ष भारतीय धावक, एशियाई स्वर्ण पदक विजेता, यूरोप और अफ्रीका के कुछ शीर्ष धावक हैं। पर्यटन विभाग के पास दुनियाभर से 2,030 एथलीटों के पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। मैराथन में 13 देशों के 59 एथलीट और विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 29 शीर्ष एथलीट भाग लेंगे।

बोले सुनील शेट्टी

मैराथन के मौके पर अभिनेता सुनील शेट्टी ने कहा कि लोग कश्मीर आना चाहते हैं और इस तरह का आयोजन पूरी दुनिया को संदेश देता है कि दुनिया भर से लोग यहां भाग लेने के लिए आ रहे हैं और यह एक बड़ी बात है। यह (जम्मू-कश्मीर) दुनिया के लिए स्वर्ग है। 

दो श्रेणियों में होगी दौड़

पर्यटन निदेशक ने कहा कि 42 किलोमीटर की पूर्ण मैराथन और 21 किलोमीटर की अर्ध मैराथन करवाई जा रही है। तीन करोड़ रुपये के इनाम वितरित किए जाएंगे। कश्मीर सभी के लिए खुला है। हम दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले पर्यटकों का स्वागत करते हैं। अगर कोई 42 किलोमीटर दौड़ रहा है, तो यह अपने आप में एक संदेश है कि कश्मीर अब शांतिपूर्ण है। याकूब ने कहा, हम अपनी विरासत, विशिष्ट उत्पादों, हस्तशिल्प, व्यंजनों को भी दुनिया के सामने प्रदर्शित करना चाहते हैं। इन धावकों के सोशल मीडिया पर लाखों अनुयायी हैं, इसलिए वे हमारे ब्रांड एंबेसडर होंगे।

पोलो व्यू श्रीनगर से हरि झंडी दिखाएंगे सीएम उमर

रविवार को सुबह 6:15 बजे मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पोलो व्यू श्रीनगर से इस कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाएंगे। इससे युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। अगले 5-10 वर्षों में यहां से पूर्ण मैराथन धावक निकलेंगे। कश्मीर से भी 35 प्रतिभागी हैं। 45 भारतीय एथलीटों की टीम का प्रतिनिधित्व कर रहीं सुनीता ने कहा, कश्मीर की मेहमान नवाजी अद्भुत है। हमें बताया गया है कि एथलीटों को पर्यटन विभाग गुलमर्ग की यात्रा पर ले जाएगा। डेनमार्क से आई एक एथलीट ने कहा कि यह उनका कश्मीर में पहला अनुभव है। मैं श्रीनगर के नजारे देख दंग रही गई लोग और खाना अद्भुत हैं। यहां दौड़ना एक शानदार अनुभव होगा।



By admin