• Wed. Oct 9th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

UP By-Election: मिल्‍कीपुर से अजीत प्रसाद तो सीसामऊ से नसीम सोलंकी, सपा ने 6 सीटों पर उतारे प्रत्‍याशी – uttar pradesh by election samajwadi party candidates list

Byadmin

Oct 9, 2024


लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने कमर कस ली है। बुधवार को सपा ने छह सीटों पर अपने प्रत्‍याशियों का ऐलान कर दिया है। करहल से तेज प्रताप यादव और सीसामऊ से नसीम सोलंकी को प्रत्‍याशी बनाया गया है। इसी तरह, फूलपुर से मुस्‍तफा सिद्दीकी और मिल्‍कीपुर से अजीत प्रसाद को टिकट दिया गया है। कटेहरी सीट से शोभावती वर्मा और मझंवा से डॉ ज्‍योति बिंद को सपा ने उम्‍मीदवार घोषित किया है। अजीत प्रसाद अयोध्‍या से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे हैं। नसीम सोलंकी सीसामऊ के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्‍नी हैं। इरफान सोलंकी इस समय जेल में बंद चल रहे हैं।

फैजाबाद की मिल्कीपुर सीट सांसद बने अवधेश प्रसाद के इस्तीफे से खाली हुई है। अब इस सीट से सपा ने अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद का नाम प्रत्याशी के रूप में फाइनल किया है। इसी तरह, मैनपुरी की करहल सीट अखिलेश यादव के सांसद चुने जाने से खाली हुई है। तेज प्रताप अगर करहल से जीत हासिल करने में कामयाब होते हैं, तो वह मुलायम परिवार के 8वें सदस्य होंगे जो मौजूदा समय में किसी न किसी सदन के सदस्य होंगे। लोकसभा में अखिलेश यादव, डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव, अक्षय यादव, आदित्य यादव, राज्यसभा में राम गोपाल यादव और यूपी विधानसभा में शिवपाल यादव पहले से सदस्य हैं।

लालजी वर्मा की पत्‍नी हैं सुभावती

अंबेडकर नगर की कटहरी सीट लालजी वर्मा के सांसद चुने जाने से खाली हुई। यहां से लालजी वर्मा की पत्नी सुभावती वर्मा प्रत्याशी होंगी। वह ब्लॉक प्रमुख रह चुकी हैं। हालांकि इस सीट से कई और दावेदार थे, जिनकी दावेदारी को फिलहाल खारिज कर दिया गया है। दूसरी ओर, कानपुर की सीसामऊ सीट यहां के विधायक इरफान सोलंकी को 7 साल की सजा होने के कारण खाली हुई है। सपा ने इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

भदोही के पूर्व सांसद रमेश बिंद की बेटी हैं डॉ. ज्योति बिंद

वहीं, मिर्जापुर जिले की मंझवा सीट पर भदोही के पूर्व सांसद रमेश बिंद की बेटी डॉ. ज्योति बिंद को प्रत्याशी बनाया गया है। रमेश बिंद इस साल लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी छोड़ सपा में आ गए थे। सपा ने उन्हें मिर्जापुर से टिकट दिया था। हालांकि वह हार गए थे। दूसरी तरफ, फूलपुर में सपा ने मुस्‍तफा सिद्दीकी को टिकट दिया है। यहां के बीजेपी विधायक प्रवीण पटेल के सांसद बनने की वजह से उपचुनाव होना है।

By admin