• Sun. Sep 22nd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

आपकी कार जितना बड़ा है मेरी मां का घर, जब अमेरिका में ओबामा से बोले थे PM मोदी

Byadmin

Sep 21, 2024


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों की अमेरिकी यात्रा पर हैं। वे इस दौरान क्वाड समिट की बैठक में हिस्सा लेंगे। साथ ही, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात करेंगे। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी कई बार अमेरिका के दौरे पर जा चुके हैं। उन्होंने साल 2014 में अमेरिका की जब यात्रा की थी, जब वहां के राष्ट्रपति बराक ओबामा थो। उस यात्रा से जुड़ा एक किस्सा अब सामने आया है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से कहा था कि उनकी लिमोजिन कार का आकार लगभग उस घर जितना बड़ा है, जिसमें उनकी (मोदी) मां रहती हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत विनय क्वात्रा ने यह जानकारी दी।

क्वात्रा ने कहा कि इससे साधारण पृष्ठभूमि वाले दोनों नेताओं के बीच गहरा संबंध विकसित होने में मदद मिली। पूर्व विदेश सचिव क्वात्रा ने प्रधानमंत्री से संबंधित घटनाओं का विवरण देने वाले सोशल मीडिया हैंडल ‘मोदी स्टोरी’ को बताया कि दोनों नेताओं के बीच उक्त बातचीत उस समय हुई, जब वे औपचारिक चर्चा के बाद मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक के लिए एक साथ जा रहे थे।

क्वात्रा ने बताया कि जब मोदी 10-12 मिनट के सफर के लिए ओबामा की लिमोजिन कार में उनके साथ बैठे, तो दोनों के बीच परिवार के बारे में बातचीत हुई। एक दोस्ताना बातचीत में ओबामा ने मोदी की मां के बारे में पूछा। मुस्कुराते हुए प्रधानमंत्री ने एक स्पष्ट और अप्रत्याशित जवाब दिया, ”राष्ट्रपति ओबामा, शायद आपको इस पर यकीन न हो, लेकिन आपकी कार का आकार लगभग उस घर के आकार का है, जिसमें मेरी मां रहती हैं।”

इस यात्रा के दौरान क्वात्रा अनुवादक के रूप में मौजूद थे। क्वात्रा ने कहा कि मोदी की बात ने अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें मोदी के साधारण पालन-पोषण की एक झलक मिली। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा थी। मोदी की मां का 2022 में निधन हो गया था। वह गुजरात में अपने पुराने घर में ही रहती थीं।

By admin