• Tue. Sep 24th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

इजरायल ने किया हिजबुल्ला पर दो दशक का सबसे बड़ा हमला, लेबनान में हाहाकार; 492 मरे

Byadmin

Sep 24, 2024


इजरायल ने लेबनान में भारी तबाही मचा दी है। आंकड़े बता रहे हैं कि इन हमलों में जान गंवाने वालों का आंकड़ा 400 को पार कर गया है। इनमें 90 से ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। साल 2006 में हुए इजरायल और हिजबुल्ला युद्ध के बाद इसे सबसे घातक हमला माना जा रहा है। इधर, अमेरिका ने मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव को देखते हुए बड़ी संख्या में सैनिक भेजने का फैसला लिया है। कहा जा रहा है कि हमलों को लेकर अमेरिकी सरकार खासी चिंतित है।

सोमवार को इजरायल ने लेबनान में एयर स्ट्राइक शुरू कर दी थीं। साथ ही कहा था कि वह इन हमलों का दायरा बढ़ाएगा। इसी बीच लेबनान के अधिकारियों ने बताया है कि सोमवार को हुए हमलों में 490 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़े बताते हैं कि 492 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 35 बच्चे और 58 महिलाएं हैं। वहीं, 1645 लोग घायल हो गए हैं।

इजरायल ने नागरिकों को किया था सतर्क

खबरें हैं कि हमलों के बाद हजारों की संख्या लेबनान के नागरिक दक्षिण की ओर भागे हैं। इसे साल 2006 के बाद सबसे बड़े स्तर पर पलायन के रूप में भी देखा जा रहा है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू ने लेबनान के नागरिकों से इलाका खाली करने की भी अपील की थी। खासतौर से पूर्वी और दक्षिणी लेबनान के नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की गई थी। साथ ही उन्होंने इस चेतावनी को गंभीरता से लेने के लिए भी कहा था। उन्होंने कहा था, ‘हमारा ऑपरेशन पूरा होने के बाद आप सुरक्षित अपने घरों में वापस लौट सकते हैं।’

इजरायल की सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा था कि इजरायल के साथ लेबनान की सीमा से हिजबुल्ला के पीछे धकेलने के लिए जो भी जरूरी होगी, सेना वो करेगी। उन्होंने सोमवार को दावा किया कि एयर स्ट्राइक ने हिजबुल्ला को खासा नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने यह भी कहा दिया कि अगर जरूरत पड़ती तो इजरायल लेबनान में जमीन पर भी आक्रमण करने के लिए तैयार था।

उन्होंने कहा, ‘हम युद्ध नहीं चाहते हैं। हम खतरों को कम करना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम इस मिशन को पूरा करने के लिए जो भी जरूरी होगा, करेंगे।’ प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि हिजबुल्ला ने अक्टूबर से लेकर अब तक इजरायल पर 9 हजार रॉकेट दागे हैं। इजरायल का अनुमान है कि हिजबुल्ला के पास करीब 1 लाख 50 हजार रॉकेट और मिसाइल हैं, जो इजरायल में कहीं भी हमला करने की क्षमता रखती हैं।

अमेरिका पश्चिम एशिया में और अधिक सैनिक भेजेगा

एजेंसी के अनुसार, लेबनान में इजराइल और हिजबुल्ला बलों के बीच बढ़ते संघर्ष के मद्देनजर अमेरिका पश्चिम एशिया में अतिरिक्त सैनिक भेज रहा है, जिससे क्षेत्रीय युद्ध के और भड़कने का खतरा बढ़ गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। पेंटागन (रक्षा मंत्रालय) के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि कितने अतिरिक्त सैनिक भेजे जाएंगे या उन्हें क्या काम सौंपा जाएगा।

इस क्षेत्र में वर्तमान में अमेरिका के लगभग 40,000 सैनिक हैं। ये नई तैनाती लेबनान के अंदर इजराइली बलों द्वारा किए गए बड़े हमलों के बाद की गई है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए हैं।

By admin