• Sun. Sep 22nd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

गले लगाया, फिर हाथ पकड़कर ले गए घर; मोदी और बाइडन के बीच खास रही द्विपक्षीय बैठक

Byadmin

Sep 22, 2024


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठक की। ये बैठक एक घंटे से ज्यादा समय तक चली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच शनिवार को डेलावेयर के विलमिंगटन में द्विपक्षीय बैठक संपन्न हुई। यह बैठक बाइडन के निजी निवास ग्रीनविल, डेलावेयर में आयोजित की गई। बाइडन ने अपने आवास पर पीएम मोदी का स्वागत किया और दोनों नेता एक दूसरे से गले मिले। इसके बाद बाइडन मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें अपने घर के अंदर लेकर गए। बैठक के बाद राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि हर बार जब दोनों नेता मिलते हैं, तो वे सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजते हैं।

राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा, “अमेरिका और भारत की साझेदारी इतिहास में पहले से कहीं अधिक मजबूत, करीबी और डायनामिक है।” बैठक के बाद बाइडन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए लिखा, “प्रधानमंत्री मोदी, हर बार जब हम बैठते हैं, तो मैं हमारी सहयोग क्षमता से प्रभावित होता हूं। उस लिहाज से आज का दिन भी कोई अलग नहीं था।”

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने बैठक के बाद कहा, “भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आज विलमिंगटन, डेलावेयर में द्विपक्षीय वार्ता की। विशेष रूप से, यह बैठक राष्ट्रपति बाइडन द्वारा उनके निवास पर आयोजित की गई थी। चर्चा का फोकस द्विपक्षीय साझेदारी को और गहरा करने पर था। दोनों नेताओं ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और अन्य वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार साझा किए।” यह बैठक दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने और नई सहयोग संभावनाओं की पहचान करने के लिहाज से महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से एंटनी ब्लिंकन, विदेश मंत्री जेक सुलिवन, राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए राष्ट्रपति के सहायक और भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी तथा विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, भारत में अमेरिका के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा और भारत के प्रतिनिधिमंडल से विदेश सचिव विक्रम मिसरी बैठक में उपस्थित थे।

इससे पहले शनिवार को जो बाइडन ने सोशल मीडिया पर लिखा, “आज मैं अल्बनीस, मोदी और किशिदा का अपने डेलावेयर वाले घर पर दिल से स्वागत करूंगा। ये तीनों नेता न सिर्फ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को स्वतंत्र और मुक्त बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, बल्कि मेरे और अमेरिका के करीबी दोस्त भी हैं। मैं इस आगामी बैठक के लिए उत्साहित हूं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही अमेरिका पहुंच चुके हैं और फिलाडेल्फिया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय प्रवासियों से मुलाकात भी की है। रविवार को मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होने की उम्मीद है। इसके बाद, रविवार की रात भारतीय समयानुसार 9:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क से विशेष संबोधन देंगे।

गौरतलब है कि अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस इस बार राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं, जबकि उनके विरोधी रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हैं। विश्लेषकों का मानना है कि ऐसे राजनीतिक मोड़ पर प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा का विशेष महत्व है। इसलिए 21 से 23 सितंबर तक होने वाली इस यात्रा पर सभी की निगाहें टिकी हैं।

By admin