• Fri. Sep 20th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

गाजियाबाद, नोएडा समेत UP के इन जिलों में रहते हैं तो पासपोर्ट बनाने वाली टीम पहुंचेगी घर, पूरी खबर जान लीजिए

Byadmin

Sep 20, 2024


गाजियाबाद: यदि आप गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, बागपत समेत आसपास के अन्य जिले से पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आने वाले कुछ दिन में आपके जिले में पासपोर्ट बनाने वाली टीम पहुंचेगी। फिर आप वहां आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे। इस संबंध में गुरुवार को रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर आईएफएस अनुज स्वरूप ने मोबाइल वैन की शुरुआत की।

उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, गाजियाबाद के क्षेत्राधिकार में आने वाले जिलों के आवेदकों को पासपोर्ट संबंधी सेवाएं और अधिक सुलभ रूप से प्रदान करना एवं सेवाओं को प्रदान करने का दायरा बढ़ाना है। अधिकारियों ने बताया कि जिस जिले से पासपोर्ट बनवाने को लेकर ज्यादा आवेदन आएंगे वहां वैन को भेज दिया जाएगा। फिर उस जिले में कुछ दिन तक वैन को रखा जाएगा। जब वहां से लोगों को पासपोर्ट बनवाने की डिमांड कम हो जाएगी तो वैन को दूसरे जिले में भेजा जाएगा।

इन जिलों के पासपोर्ट बनते हैं गाजियाबाद में

गाजियाबाद के रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों का पासपोर्ट बनता है। इसमें आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़, शामली और सहारनपुर जिले शामिल है।

गाजियाबाद में होगा ट्रायल

रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर ने बताया कि विभाग नागरिकों को बेहतर सेवा देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन गाजियाबाद कार्यालय में पासपोर्ट मोबाइल वैन का सफल ट्रायल करने के बाद जरूरत के हिसाब से विभिन्न जिलों में इसको संचालित किया जाएगा। लोगों को पासपोर्ट संबंधी सेवाएं उनके द्वार पर उपलब्ध हो सकेंगी। मालूम हो कि अभी लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए कई बार परेशान होना पड़ता है। इस व्यवस्था के शुरू होने से लोगों को बहुत अधिक राहत मिलने का दावा किया जा रहा है।

अभी पासपोर्ट बनवाने के लिए जिले के पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है। वहां पर कई बार लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब मोबाइल वैन की सेवा शुरू की गई। इस मोबाइल वैन में पासपोर्ट कार्यालय के स्टाफ के साथ ही कंम्प्यूटर, स्कैनर और प्रिंटर से जुड़ी सुविधाएं होंगी। मोबाइल वैन जिस जिले में जाएगी इसकी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंचाने का प्लान किया गया है। साथ ही, इसमें अनाउंसमेंट का सिस्टम भी लगाया गया है।

गलत जानकारी देने में होगी दिक्कत

अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल वैन की सुविधा जरूर शुरू कर दी गई, लेकिन यदि आवेदक की तरफ से आवेदन के समय किसी भी प्रकार की गलत जानकारी दी जाती है तो पासपोर्ट फंस जाएगा। फिर उसे गाजियाबाद में आना ही पड़ेगा। इसलिए आवेदन करते समय से डॉक्युमेंट को सही से चेक कर लें। नाम, जन्मतिथि समेत अन्य तरह की गड़बड़ी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए चक्कर लगाना पड़ता है।

दो दिन पासपोर्ट सेवा रहेगी बंद

मेंटिनेंस वर्क के लिए पासपोर्ट सेवा वेबसाइट दो दिन तक बंद रहेगी। रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर अनुज स्वरूप ने बताया कि 20 सितंबर की रात 8 बजे से 23 सितंबर की सुबह 6 बजे तक वेबसाइट के मेंटिनेंस का काम होगा। इस दौरान आवेदकों को कोई जानकारी नहीं मिल सकेगी।

By admin