• Mon. Sep 30th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

भारतीय सेना को मिली बड़ी कामयाबी, मणिपुर से 23 हथियार और 52 किलोग्राम से ज्यादा आईडी बरामद

Byadmin

Sep 30, 2024


भारतीय सेना की कोलकाता स्थित पूर्वी कमान ने सोमवार को दावा किया कि 25 सितंबर से मणिपुर में हथियारों और इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) की बड़ी बरामदगी हुई है। सेना ने एक बयान में कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से 23 हथियार और 52.5 किलोग्राम विस्फोटकों से भरे कई आइईडी बरामद किए गए हैं।असम राइफल्स द्वारा अभियान चलाया गया था।

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाताः भारतीय सेना की कोलकाता स्थित पूर्वी कमान ने सोमवार को दावा किया कि 25 सितंबर से मणिपुर में हथियारों और इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) की बड़ी बरामदगी हुई है। सेना ने एक बयान में कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से 23 हथियार और 52.5 किलोग्राम विस्फोटकों से भरे कई आइईडी बरामद किए गए हैं। मणिपुर पुलिस और वहां सक्रिय अन्य सुरक्षा बलों के साथ समन्वय में सेना और असम राइफल्स द्वारा अभियान चलाया गया था।

सेना ने कहा कि 25 सितंबर को खुफिया जानकारी के आधार पर चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान, असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस ने थौबल जिले के टेकचम, मैनिंग और फेनोम विलेज पाइन फारेस्ट प्लांटेशन के सामान्य क्षेत्र से एक 7.62 मिमी सेल्फ लोडिंग राइफल (एसएलआर), दो 9 मिमी कार्बाइन, एक 9 मिमी पिस्तौल, एक 0.32 मिमी पिस्तौल, ग्रेनेड, गोला-बारूद और अन्य युद्ध संबंधी सामान बरामद किया।

स्टेट हाईवे के नीचे भी लगाए गए थे आइईडी

यही नहीं एक बड़ी त्रासदी तब टल गई जब असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस ने उसी जिले के सरम में स्टेट हाईवे 18 के नीचे रखे 10 किलोग्राम विस्फोटकों से भरे एक आइईडी का पता लगाया और उसे निष्क्रिय कर दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी दावा किया कि 27 सितंबर को असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस द्वारा शुरू किए गए एक अन्य अभियान में, कांगपोकपी जिले के लोइचिंग रिज से दो .303 बोल्ट-एक्शन राइफलें, एक 9 मिमी पिस्तौल, ग्रेनेड, गोला-बारूद और अन्य युद्ध संबंधी सामान बरामद किए गए। उन्होंने कहा कि एक दिन बाद, अपने अभियान को जारी रखते हुए, सुरक्षा बलों ने उसी जिले के ऐगेजांग रिज से एक .303 स्नाइपर राइफल, एक 303 बोल्ट-एक्शन राइफल, दो 9 मिमी पिस्तौल, ग्रेनेड, गोला-बारूद और अन्य युद्ध संबंधी सामान जब्त किए।

मोर्टार और ग्रेनेड भी मिले

25 सितंबर को सेना, मणिपुर पुलिस और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने चुराचांदपुर जिले में कई स्थानों पर छापेमारी की और दो बड़े और भारी लंबी दूरी के मोर्टार (पोम्पी) और ग्रेनेड बरामद किए। फिर 28 सितंबर को सुरक्षा बलों ने सोंगदोई में एक अभियान चलाया और म्यांमार निर्मित एक पिस्तौल और सिंगल बैरल बंदूक जब्त की। उन्होंने कहा कि इंफाल पूर्वी जिले में भारतीय सेना के जवानों ने संवेदनशील क्षेत्र में गश्त करते समय करीब 42.5 किलोग्राम वजन के तीन आइईडी का पता लगाया और उन्हें निष्क्रिय किया।

आइईडी को मफिटल रिज के पास तुमुखोंग-हंगदुम तंगखुल रोड पर बड़ी चतुराई से छिपाया गया था। बिष्णुपुर जिले में सेना, मणिपुर पुलिस और सीआरपीएफ ने फोइसेनफई गांव और क्वाक्ता के सामान्य क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया और दो पोम्पी (देशी मोर्टार), दो कार्बाइन सब-मशीनगन, एक सिंगल बैरल राइफल, तीन पिस्तौल, एक ग्रेनेड, गोला-बारूद और अन्य युद्ध संबंधी सामान बरामद किया।

By admin