• Fri. Sep 20th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

मुकेश अंबानी को टक्कर देगा यह देसी छोरा! इसकी कंपनी ने कभी मचाई थी स्मार्टफोन की दुनिया में धूम – micromax ready to enter into new age businesses will compete to mukesh ambani

Byadmin

Sep 18, 2024


नई दिल्ली: देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी को बिजनस में टक्कर देने के लिए एक देसी कंपनी आगे आ रही है। इस कंपनी का नाम माइक्रोमैक्स है। वही कंपनी जिसने करीब 10 साल पहले स्मार्टफोन की दुनिया में देश में धूम मचा दी थी। यह वह दौर था जब लगभग हर शख्स के हाथ में सैमसंग का स्मार्टफोन हुआ करता था। बाद में माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन ने ऐसा गदर मचाया कि इसने सैमसंग को भी पीछे छोड़ दिया था। हालांकि बाद में कंपनी पिछड़ गई। अब यह कंपनी फिर से कई नए बिजनस में एंट्री करने जा रही है। एक बिजनस मुकेश अंबानी के बिजनस से जुड़ा है।भूल जाएंगे Jockey और Levi’s जैसे ब्रांड, कच्छे-बनियान बनाने के बिजनस में उतरेंगे मुकेश अंबानी

OTT की दुनिया में कदम

हमारे सहयोगी इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार माइक्रोमैक्स नए जमाने के बिजनस में एंट्री करने जा रही है। कंपनी के को-फाउंडर राहुल शर्मा के मुताबिक कंपनी अपने कुछ बिजनस को आगे ले जाने के लिए चीन और दूसरे देश की कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है। माइक्रोमैक्स एक कंटेंट ऐप भी बना रही है। इस ऐप पर कई ओटीटी स्ट्रीमिंग ऐप मौजूद रहेंगी।

कंपनी का कहना है कि इस कदम का उद्देश्य संपूर्ण कंटेंट क्षेत्र में बदलाव लाना है। बता दें कि ओटीटी की दुनिया में मुकेश अंबानी की कंपनी जियो भी काफी एक्टिव हैं। जियो ऐप पर पहले से ही कई प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। इसके अलावा रिलायंस ने डिज्नी+ हॉटस्टार के साथ भी डील की है। ऐसे में माइक्रोमैक्स मुकेश अंबानी के इस बिजनस को टक्कर दे सकती है।

इन नए बिजनस पर नजर

राहुल शर्मा के मुताबिक माइक्रोमैक्स कस्टम-मेड मेमोरी और स्टोरेज सॉल्यूशंस के माध्यम से एआई हार्डवेयर क्षेत्र में कदम रखने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी ताइवान की एक प्रमुख मेमोरी चिप मैन्युफैक्चर कंपनी के साथ बातचीत कर रही है। इससे लागत में भारी कमी आने की उम्मीद है।

शर्मा ने कहा कि माइक्रोमैक्स की मैन्युफैक्चरिंग ब्रांच भगवती ने ग्रेटर नोएडा में वीवो की मोबाइल फोन फैक्ट्री का अधिग्रहण किया है। यहां वह सबसे बड़े ओडीएम (ऑरिजनल डिजाइन मैन्युफैक्चरर्स) में से एक के साथ जॉइंट वेंचर के माध्यम से मोबाइल फोन, आईटी हार्डवेयर और ऑटोमोटिव पार्ट्स बनाएगी। हालांकि उन्होंने इस जॉइंट वेंचर के नाम का खुलासा नहीं किया है।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की दुनिया में भी कदम

राहुल शर्मा AI डेटा केंद्रों के लिए कस्टम-मेड मेमोरी और स्टोरेज समाधान डिजाइन करने के लिए भारत में एक R&D यूनिट स्थापित करना चाहते हैं। इसके लिए वह एक प्रमुख ताइवानी मेमोरी चिप मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ भी बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह काम एक नई यूनिट के तहत किया जाएगा, जो भारत में स्थानीय स्तर पर मेमोरी और स्टोरेज चिप्स को भी असेंबल करेगी।

By admin